लाइव टीवी

Scholl reopen in Madhya Preadesh: स्कूलों को खोलने के संबंध में एमपी सरकार का बड़ा फैसला, यहां पढ़ें

Updated Dec 05, 2020 | 08:26 IST

मध्य प्रदेश में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बड़ा फैसला किया है। 1 से लेकर 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगे।

Loading ...
स्कूलों को खोले जाने के संबंध में शिवराज सिंह चौहान सरकार का बड़ा फैसला
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में एक से लेकर आठवीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक रहेंगे बंद
  • 10वीं और 12वीं के बोर्ड के एग्जाम कराए जाएंगे
  • 9वीं और 11वीं की कक्षाएं हफ्ते में एक या दो दिन का प्रावधान

भोपाल। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल नियमित तौर पर नहीं खुल रहे हैं। अलग अलग राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोले जाने का फैसला किया है,हालांकि कोरोना वायरस की फैलाव की वजह से व्यवधान भी आ रहा है। इन सबके बीच मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार मे स्कूलों के संबंध में बड़ा फैसला किया है। कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगे। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगा।

स्कूलों को खोलने के संबंध में अहम फैसला
शिवराज सिंह सरकार का कहना है कि 10वीं और 12 वीं के बोर्ड एग्जाम होंगे। लेकिन 9वीं और 11वीं के लिए हफ्ते में एक या दो दिन ही चलाया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई के साथ साथ हमें यह देखना होगा कि स्कूली शिक्षा को किस तरह से बिना बाधा के चलाया जा सकता है। सरकार इस संबंध में हर 15 दिन पर समीक्षा करेगी और हालात के मुताबिक आगे का फैसला किया जाएगा। 

5वीं, 8वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं
मौजूदा शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा एक से लेकर आठ तक  प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। सरकार का कहना है कि कोरोना महामारी में छात्रों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है, इसलिए बेहतर व्यवस्था के साथ सरकार सामने आ रही है। सरकार की कोशिश है कि कोरोना काल में शैक्षणिक जगत में कुछ इनोवेटिव पहल भी हो ताकि वो आगे के लिए रास्ता बन सके।