लाइव टीवी

MP TET 2021 Date: एमपी टीईटी परीक्षा की तारीख जारी, यहां चेक करें शेड्यूल और एग्‍जाम पैटर्न

Updated Feb 22, 2022 | 22:32 IST

MP TET 2021 Date: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। एग्‍जाम दो पालियों में आयोजित किए जाएंगे।

Loading ...
MP TET 2021 Date
मुख्य बातें
  • 16 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा
  • आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जारी की गई डिटेल
  • दो पालियों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

MP TET 2021 Date: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपीटीईटी) के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। एग्‍जाम 5 मार्च, 2022 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। जिसकी शुरुआत सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक होगा। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद एमपी टीईटी 2021-22 तारीख की घोषणा की गई है। इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरना 1 जनवरी, 2022 को समाप्त हुई थी तभी से उम्मीदवार परीक्षा की तारीख और एमपी टीईटी प्रवेश पत्र के जारी होने का इंतजार कर रहे थे। प्राथमिक शिक्षक स्तर के लिए मध्य प्रदेश टीईटी सभी उम्मीदवारों के लिए 16 शहरों में आयोजित की जाएगी। 

इन शहरों में होंगे एग्‍जाम 
एमपी टीईटी परीक्षा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, सीधी, छिंदवाड़ा और बालाघाट के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर उपलब्ध अधिक जानकारी की डिटेल देख सकते हैं। 

150 अंकों का होगा पेपर 
एमपी व्यापम या पीईबी राज्य बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए शिक्षकों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए एमपीटीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख से इसकी वैधता 7 साल के लिए होती है। पेपर 150 अंकों का होगा। 

इन दस्‍तावेज के साथ पहुंचना होगा 
आवेदकों को परीक्षा केंद्रों पर मूल फोटो पहचान पत्र - वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट लाना आवश्यक है। सभी उम्मीदवारों के लिए मध्य प्रदेश राज्य के रोजगार कार्यालय के साथ लाइव पंजीकरण होना अनिवार्य होगा।