लाइव टीवी

NTA NEET 2022: इस तरह करे मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी, बनाएं सफलता की रणनीति

Updated Dec 22, 2021 | 13:19 IST

NTA NEET 2022 Exam Date, Preparation Strategy, Tips: कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ NEET-UG 2022 की तैयारी करना जितना कठिन है उतना ही लाभदायक भी है। जल्द ही इस परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
इस तरह करे मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी, बनाएं सफल रणनीति
मुख्य बातें
  • NTA जल्द ही जारी कर सकता है NEET 2022 का शेड्यूल
  • पिछले दो सालों से कोविड की वजह से प्रभावित रही है एग्जाम की तारीख
  • इस साल हालात नियंत्रण में रहे तो अपने पूर्व के समय यानि मई में हो सकती है परीक्षा

NTA NEET 2022 Exam Date, Preparation Strategy, Tips: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) -UG का आयोजन किया जाता है जो देश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों के द्वार खोलती है। पिछले वर्षों के रुझानों के अनुसार, NTA द्वारा दिसंबर 2021 के अंत या जनवरी 2022 के पहले सप्ताह तक NEET 2022 शेड्यूल जारी करने की उम्मीद है। प्रवेश परीक्षा की सभी महत्वपूर्ण तारीखों को सूचीबद्ध करने वाली NEET UG 2022 डेट शीट जल्द ही NTA की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर अपडेट की जाएगी।

आम तौर पर, NEET परीक्षा मई के पहले रविवार को आयोजित की जाती है, हालांकि, COVID-19 के कारण, यह पिछले दो वर्षों से सितंबर के महीने में आयोजित की जा रही है। इस साल, यदि कोविड की स्थिति नियंत्रण में आती है, तो छात्र मई के पहले सप्ताह में अपनी परीक्षा होने की उम्मीद कर सकते हैं। उसी के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी / फरवरी 2022 में शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: NEET 2022: जानिए कब होगी नीट परीक्षा 2022, ऐसा रहेगा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

रणनीति बनाना है जरूरी

NEET परीक्षा में एक शानदार अंक हासिल करने के लिए, उम्मीदवारों को अपना पूरी मेहनत और लगन के साथ अच्छी तरह से रणनीतिक तैयारी करना जरूरी है। इसकी शुरूआत एनईईटी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होने से से होती है। 2021-22 तक, सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम में एनईईटी पाठ्यक्रम का 98% हिस्सा शामिल था। हालांकि, NEET 2022 परीक्षा के लिए ऐसा नहीं है। इस साल की शुरुआत में, बोर्ड ने पाठ्यक्रम को संशोधित किया और बोर्ड ने परीक्षा पाठ्यक्रम से 30% भाग को हटा दिया। इसलिए, NEET 2022 परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को कक्षा 12 के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम से अधिक सिलेबस कवर करना होगा।

नीट 2022 परीक्षा के लिए व्यापक तैयारी कैसे करें, इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ें और उनका सख्ती से पालन करें:

पहले महत्वपूर्ण अध्यायों को कवर करें

तैयारी शुरू करने के लिए, छात्रों को NEET परीक्षा पैटर्न और NEET UG परीक्षा में चैप्टर-वाइज वेटेज को समझना चाहिए। इसके बाद सभी अध्यायों को कवर करने के लिए एक समय अवधि तय कर लेनी चाहिए। इसके बाद रिवीजन करना चाहिए। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वह पहले परीक्षा के अधिकतम वेटेज वाले अध्यायों को पूरा करें, उसके बाद अपेक्षाकृत कम महत्व वाले अध्यायों को पूरा करें। इन अध्यायों से पूछे गए प्रश्न तुलनात्मक रूप से हल करने में आसान होते हैं।

यह भी पढ़ें: NEET Counselling 2021: MCC चार चरण में करेगा नीट की काउंसलिंग, सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद स्कीम में बदलाव

समय प्रबंधन और प्रश्नों को हल करने का पैटर्न

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है समय का सदुपयोग करना। जब कोई छात्र कुशलतापूर्वक समय का प्रबंधन करना सीखता है तो परीक्षा में पास होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, सभी NEET उम्मीदवारों को प्रश्नों को हल करने के अपने पैटर्न पर काम करना चाहिए और इसे नियमित रूप से सुधारना याद रखना चाहिए। छात्रों को प्रश्नों को हल करते समय तेज और प्रभावी होना चाहिए।

प्रभावी रिवीजन के लिए दें अधिक समय

जैसे-जैसे परीक्षा का दिन नजदीक आता है, रिवीजन के लिए अधिक समय देना चाहिए। परीक्षा से पहले सभी अध्यायों को कवर किया जाना चाहिए, और अच्छी तरह से संशोधित किया जाना चाहिए। रिवीजन का एक सर्वोत्कृष्ट तरीका यह है कि अधिक से अधिक मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर हल करने प्रयास किया जाए। यह उम्मीदवारों को उनकी गलतियों और कमियों को ढूंढने में मदद करता है।

अपनी तैयारी का करें आंकलन: मॉक टेस्ट के अलावा, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना अधिक प्रभावी है। यह आगे आपको समय प्रबंधन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके माध्यम से, उम्मीदवार अपनी कमजोर कड़ी पर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बिना NEET के भी इन मेडिकल कोर्सेज में ले सकते हैं प्रवेश, जानें खासियत