लाइव टीवी

REET 2022: रीट परीक्षा नोटिफिकेशन जल्द, अभी से रखें यह तैयारी, देखें क्या हैं बदलाव

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Mar 22, 2022 | 08:10 IST

REET 2022: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले माह इस बात की आधिकारिक रूप से जानकारी दी थी कि रीट 2022 का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। इस बार भी परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान अजमेर द्वारा किया जा सकता है। इस बार बड़ा अंतर यह है कि...

Loading ...
रीट परीक्षा नोटिफिकेशन जल्द, अभी से रखें यह तैयारी
मुख्य बातें
  • राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द
  • रीट परीक्षा के माध्यम से लगभग 62,000 पदों को भरा जाएगा।
  • यहां जानें किन बातों की रखनी होगी तैयारी, वैधता की समय सीमा में हुआ बदलाव

REET 2022: Rajasthan Teacher Eligibility Test, Reet, RTET राजस्थान आध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले उम्मीदवार ध्यान दें, इस बार भी परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान अजमेर द्वारा किया जा सकता है। इस बार बड़ा अंतर यह है कि लगभग 62,000 पद ऐसे उम्मीदवारों से भरे जाएंगे जो शिक्षकों की पात्रता परीक्षा पास करेंगे।

आधिकारिक एनाउंसमेंट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले माह इस बात की आधिकारिक रूप से जानकारी दी थी कि रीट 2022 का आयोजन जुलाई में किया जाएगा।

सब कुछ होगा ऑनलाइन

बता दें, जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा। इसके अलावा शुल्क भी ऑनलाइन जमा होगा, जिसके लिए निर्धारित शाखाओं से चालान बनवाना होगा।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा भी यूपीटेट व सीटेट परीक्षा की तरह दो भागों में होती है पेपर 1 व पेपर 2, जो लोग कक्षा से 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं वे पेपर1 भाग लेते हैं, जबकि पेपर2 में वे लोग भाग लेते हैं जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं।

REET-2021 के लिए अप्लाई करने के लिए आपको rajeduboard.rajasthan.gov.in/reet2021 पर जाने की जरूरत है। एक अनुमान के अनुसार, केवल एक परीक्षा के लिए 550 रुपये व दोनों पेपर में भाग लेने के लिए 750 रुपये का भुगतान करना हो सकता है।

What happens if I clear REET exam? आरईईटी परीक्षा पास कर लेने के बाद क्या होता है?

REET exam को सफलतापूर्वक पास करने वाले आवेदकों को राजस्थान राज्य में टीजीटी के माध्यम से रोजगार का आग्रह करने की पात्रता मिलेगी। ध्यान रहें, परीक्षा समय से 30 मिनट पहले आपको निर्धारित स्थल पर पहुंचना होगा।

वैधता की समय सीमा में होगा बदलाव

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट (REET) सर्टिफिकेट की वैधता को लेकर इस बार बड़ा बदलाव हुआ है, राज्‍य के सीएम अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया कि रीट भर्ती परीक्षा पास करने के बाद रीट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी।