लाइव टीवी

SSC GD Constable Result, Cut-Off 2021: जीडी कांस्टेबल परीक्षा रिजल्ट जल्द, देखें आंसर-की, कट-ऑफ, सैलरी व लेटेस्ट अपडेट

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Mar 04, 2022 | 14:29 IST

SSC GD Constable Result 2021: यदि आप ने कर्मचारी चयन आयोग की जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2021 दी थी, तो यहां आप यहां रिजल्ट डेट के साथ साथ फाइनल आंसर की, अनुमानित कटऑफ, सैलरी, रिक्रूटमेंट स्टेटस आदि जानकारी पा सकेंगे...

Loading ...
जीडी कांस्टेबल परीक्षा रिजल्ट जल्द, देखें आंसर की, कटऑफ, सैलरी (i-stock)
मुख्य बातें
  • कर्मचारी चयन आयोग ssc.nic.in पर जारी करेगा परिणाम
  • यहां चेक करें अनुमानित कटऑफ, सैलरी व लेटेस्ट अपडेट
  • फाइनल आंसर की व पदों की संख्या भी यहां दी गई है।

SSC GD Constable Result 2021​: Staff Selection Commission, SSC GD Constable 2021 Result date घोषित हो चुकी है। इस परीक्षा के परिणाम 15 अप्रैल, 2022 को जारी किया जाएगा। इस तारीख की घोषणा खुद कर्मचारी चयन आयोग ने की थी, लेकिन साथ ही यह भी बतााया था कि यह अस्थाई तारीख है, जिसका मतलब यह हुआ कि एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट आगे पीछे भी आ सकता है। यह परिणाम पीडीएफ रूप में आएंगे, जिन्हें रोल नंबर की मदद से आसानी से देखा जा सकेगा। जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी है वे ssc.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकेंगे। उम्मीदवार यहां परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी जैसे फाइनल आंसर की, कटऑफ के बारे में जान सकेंगे।

एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट कब आएगा - ssc gd constable result kab aayega

गौर करने वाली बात यह है कि एसएससी ने एमटीएस टियर1 परीक्षा जारी करने के लिए 28 फरवरी की तारीख निश्चित की थी, लेकिन य​ह परिणाम जारी नहीं किए गए, ऐसे में एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट को लेकर स्थाई रूप से कहना मुश्किल होगा।

अभी तक का स्टेट्स ssc gd constable result news

मौजदा स्टेट्स की बात करें, तो परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 तक कंप्यूटर आधारित परीक्षण प्रारूप में आयोजित की गई थी। इसके बाद प्रोविजनल आंसर की जारी की गई, जिसके बाद आपत्तियां उठाने का विकल्प दिया गया था। लेकिन फाइनल आंसर की को लेकर कोई जानकारी नहीं आई। एक अनुसार के अनुसार, एसएससी जीडी कांस्टेबल फाइनल आंसर की और रिजल्ट दोनों एक ही दिन जारी होंगे। 4 फरवरी, 2022 को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 15 अप्रेल को रिजल्ट जारी किया जाना है।

परीक्षा परिणाम के बाद क्या

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा कंप्यूटर आधारित थी, इस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद आवेदकों को शारीरिक दक्षता और मानक परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट किया जाएगा।

अनुमानित कटऑफ वर्ग के अनुसार ssc gd constable cut-off

श्रेणी कट-ऑफ (100 अंकों में से)
सामान्य 75-80
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 70-75
अन्य पिछड़ा वर्ग 65-70
अनुसूचित जाति 60-65
अनुसूचित जनजाति 55-60

पुरुष व महिला दोनों की भर्ती

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 25,271 रिक्तियां भरी जाएंगी। खास बात यह है कि पुरुष व महिला दोनों उम्मीदवारों को सेलेक्शन का मौका मिलेगा। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एनआईए, एसएसएफ और असम राइफल में राइफलमैन जीडी के तौर पर नियुक्ति मिलेगी।

Read Also: SSC GD Constable category wise cut off

कितनी होगी सैलरी ssc gd constable salary

परीक्षा के लिए वेतन ग्रेड 21,700 - 69,100 रुपये के बीच है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। बता दें कटऑफ अलग अलग रीजन के अनुसार जारी किए जाते हैं।