लाइव टीवी

UPSC ESE Final Result 2021: यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सेवा मुख्‍य परीक्षा का फाइनल रिजल्‍ट किया जारी, ऐसे चेक करें मेरिट लिस्‍ट

Updated Mar 28, 2022 | 20:56 IST

UPSC ESE Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है। यह परिणाम लिखित और व्‍यक्तित्‍व परीक्षण के आधार पर जारी किया गया है।

Loading ...
UPSC ESE Final Result 2021
मुख्य बातें
  • upsc.gov.in पर जारी किया गया परिणाम
  • योग्‍य उम्‍मीदवारों की जारी की गई मेरिट लिस्‍ट
  • शॉर्टलिस्‍ट हुए उम्‍मीदवार रोल नंबर और नाम कर सकते हैं चेक

UPSC ESE Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर अंतिम परिणाम देख सकते हैं। यह परिणाम नवंबर 2021 में आयोजित इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2021 के लिखित भाग और फरवरी-मार्च, 2022 में व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार के परिणामों पर आधारित है। आयोग ने योग्‍य उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट जारी की है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है। 

विभिन्न विषयों के तहत नियुक्ति के लिए ईएसई परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसके तहत  सिविल इंजीनियरिंग के लिए 77, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए 34, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए 54, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के लिए 29 पदों पर नियुक्ति होनी है। उम्‍मीदवार मेरिट सूची में शॉर्टलिस्‍ट हुए कैंडिडेट के रोल नंबर और नाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें परिणाम 

  • यूपीएससी ईएसई परिणाम 2021 चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर, 'फाइनल रिजल्ट इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन 2021' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • ईएसई शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की पीडीएफ फाइल के साथ एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आप शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Check PDF list of shortlisted candidates

इन उम्‍मीदवारों के डॉक्‍यूमेंट का होगा सत्‍यापन 
सरकार ने समूह 'ए'/'बी' के तहत पदों को भरने के लिए 225 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जरी की थी। आयोग ने 29 अनुशंसित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को तब तक होल्‍ड पर रखा है जब तक आयोग मूल सत्यापित नहीं करता है। इन उम्मीदवारों कोअप्‍वाइंटमेंट लेटर तभी दिया जाएगा जब डॉक्‍यूमेंट का सत्‍यापन हो जाएगा।