लाइव टीवी

SC on UPSC Prelims 2020: तय तारीख पर ही होगी यूपीएसी प्रारंभिक परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत

Updated Sep 30, 2020 | 15:01 IST

20 उम्मीदवारों ने UPSC सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा की तारीख को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूपीएससी प्रीलिम्स पर एससी में सुनवाई

नई दिल्ली : UPSC Prelims 2020 के लिए सिविल सेवा परीक्षा की तिथि 4 अक्टूबर, 2020 निर्धारित की गई है। 20 उम्मीदवारों ने UPSC सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा की तारीख को स्थगित करने के लिए याचिका दायर की गई थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। भारत का सर्वोच्च न्यायालय, SC आज UPSC Prelims 2020 को स्थगित करने की याचिका पर आज सुनवाई कर फैसला सुनाया।

कोर्ट ने सुनाया फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा स्थगित करने वाले याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले से साफ है कि यूपीएससी प्रीलिम्स 2020 की परीक्षा स्थगित नहीं होगी, अब परीक्षा उसी न्रिधारित तिथि पर ली जाएगी। याचिका में यूपीएससी की परीक्षा 2020 और 2021 को एक साथ कराए जाने की मांग भी की गई थी जिसे भी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा करने से परीक्षा व्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। 

जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच ने कहा-

जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच ने केंद्र सरकार से उन छात्रों (जिनका यह अंतिम प्रयास हो) को एक बार और मौका देने पर विचार करने के लिए कहा जो कोविड-19 महामारी की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हों।

इन्होंने दायर की थी याचिका

एडवोकेट अलख आलोक श्रीवास्तव ने कोर्ट में याचिका दायर की है और यूपीएससी प्रारंभिक 2020 के स्थगन की मांग करने वाले उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के वकील ने मामले पर नवीनतम स्थिति को साझा किया है।

याचिका में कहा गया

याचिका में कहा गया है कि यूपीएससी के उम्मीदवारों की की इस मांग पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई, जो फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स, डॉक्टरों, रक्षा कार्मिक, गर्भवती महिलाओं, प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में काम कर रहे हैं।

कई राज्यों जैसे - मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु, एपी, राजस्थान आदि ने अपनी सार्वजनिक सेवा के साथ-साथ COVID-19 महामारी के कारण न्यायिक सेवा परीक्षा भी स्थगित कर दी है।

सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए UPSC Prelims 2020 स्थगन याचिका को सूचीबद्ध किया गया है। यह आइटम 22 है जिसपर एक या एक घंटे में सुनवाई किए जाने की उम्मीद है। UPSC प्रीलिम्स 2020 स्थगन मामले पर नवीनतम अपडेट के लिए आप यहां चेक करते रहें।

यूपीएससी ने दिया था ये जवाब 

बता दें कि इस मामले में यूपीएससी ने पहले ही अपने जवाब में ये कहा है कि पहले से ही देर हो चुकी यूपीएससी प्रीलिम्स 2020 परीक्षा में देरी होने से यूपीएससी प्रीलिम्स 2121 परीक्षा पर भी असर पड़ेगा। वर्तमान में, यूपीएससी प्रीलिम्स 2020 में 4 अक्टूबर और यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 में 27 जून के लिए निर्धारित है। अभ्यास के रूप में, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए अंतिम परिणाम यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के अगले साल के लिए आयोजित होने से पहले जारी किए जाते हैं।