लाइव टीवी

UPTET 2022 Notification: जारी होने वाला है यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, यहां चेक करें पात्रता मानदंड

Updated Aug 29, 2022 | 16:12 IST

UPTET 2022 Notification, Exam Date: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग, UPTET परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी करने वाला है। यूपीटीईटी परीक्षा के तहत की दो पेपर आयोजित किए जाते हैं और उम्मीदवारों को दोनो पेपर के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क देना होगा।

Loading ...
यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के जल्द जारी होगी नोटिफिकेशन
मुख्य बातें
  • UPTET परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है।
  • यह राज्य स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा है।
  • केवल भारतीय नागरिक ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPTET 2022 Notification: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग, UPTET परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी करने वाला है। फिलहाल उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी करने की डेट या समय को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि UPTET नोटिफिकेशन 2022 सितंबर की शुरुआत में जारी हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एक बार UPTET परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर चेक कर लें।

UPTET Eligibility Criteria 2022: यहां चेक करें पात्रता मानदंड

यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने से पहले एक बार उम्मीदवारों को एलिजिबिलिटी मानदंड चेक करने की सलाह दी जाती है-

भारतीय नागरिक होना जरूरी: UPTET परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना बेहद जरूरी है, यह परीक्षा किसी बाहरी व्यक्ति के लिए आयोजित नहीं की जाती है।

आयु सीमा: इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक मानदंड: उम्मीदवारों के पास एक ऐसे कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास बी.एड, डी.एड, बीटीसी, आदि की डिग्री होनी चाहिए। वहीं इन परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी नंबर भी लाने जरूरी हैं।

Read More- जेईई एडवांस परीक्षा 2022 के प्रश्न पत्र jeeadv.ac.in पर हुए जारी, इस दिन घोषित होंगे परिणाम

UPTET 2022 का परीक्षा पैटर्न

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि दूसरा ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले अध्यापकों के लिए आयोजित किया जाता है। हालांकि जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों परीक्षा देनी होंगी।

बता दें कि UPTET पेपर-1 के लिए उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी उम्मीदवारों को 400 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है।

Read More- जानें कब तक जारी होने वाले हैं झारखंड बोर्ड 11वीं का रिजल्ट, यहां से करें चेक

कृपया ध्यान दें कि पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क अलग से देना होगा। इसके लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1200 रुपये है, वहीं एससी, एसटी उम्मीदवारों को 800 रुपये और दिव्यांग जनों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।