लाइव टीवी

इस राज्‍य सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बिना परीक्षा दिए अगली क्‍लास में जाएंगे 11वीं के स्‍टूडेंट्स

Updated May 12, 2020 | 11:25 IST

West Bengal government: यूपी के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने 11वीं के स्‍टूडेंट्स को बिना परीक्षा दिए अगली क्‍लास में भेजने का फैसला लिया है। डब्‍ल्‍यूबीसीएचएसई ने इस बारे में आधिकारिक नोटिस जारी किया है।

Loading ...
पश्चिम बंगाल सरकार 11वीं के स्‍टूडेंट्स को भेजेगी
मुख्य बातें
  • बिना परीक्षा अगली क्‍लास में भेजे जाएंगे पश्चिम बंगाल के 11वीं के स्‍टूडेंट्स
  • डब्‍ल्‍यूबीसीएचएसई ने इस बारे में आधिकारिक नोटिस जारी किया है
  • बोर्ड ने लॉकडाउन से पहले ही 10वीं क्‍लास की परीक्षा संपन्‍न करा दी थी

पश्चिम बंगाल की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब 11वीं क्‍लास के स्‍टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए अगली क्‍लास में भेजे जाएंगे। वेस्‍ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन (डब्‍ल्‍यूबीसीएचएसई) ने सभी संस्‍थानों के प्रमुखों को 11वीं के छात्रों को इस साल 12वीं में प्रमोट करने का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है।

नोटिस में लिखा है, 'पूरी की गई 11वीं की परीक्षा के अंक उस प्रारूप में भेजे जाएंगे जो पिछले वर्ष के मानदंडों के अनुसार 22 जून 2020 के भीतर परिषद में निम्नलिखित में से किसी एक शिष्टाचार में भेजा जाएगा: डाक के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालय को (हार्ड-कॉपी) , ई-मेल wbhsexam@gmail.com (पसंदीदा)'

परिषद ने संस्‍थाओं के प्रमुखों से पूछा है कि वे परिषद के लिए 11वीं कक्षा की नहीं उपयोग हुई खाली लिपियों को उचित अधिसूचना के बाद एकत्र करें। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कक्षा 11 और कॉलेज के छात्रों को क्रमशः अगली कक्षा और सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। बोर्ड ने लॉकडाउन से पहले ही 10वीं क्‍लास की परीक्षा संपन्‍न करा दी थी। उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन चल रहा है।

राज्‍य सरकार ने आभासी कक्षाओं को 10 जून 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले कक्षाएं सिर्फ सात दिन के लिए आयोजित की गईं थीं। राज्य के शिक्षा मंत्री के अनुसार, आभासी कक्षाएं इस लॉकडाउन अवधि के दौरान कक्षा 9 से 12 के छात्रों को सबक लेने में मदद करेंगी।