लाइव टीवी

अक्षय कुमार की सास डिंपल कपाड़िया को Amitabh Bachcha नहीं कर सके कभी माफ, 7 साल पहले इंटरव्यू में झलका था दर्द

Updated Dec 06, 2020 | 17:59 IST

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन ने साल 2013 में अपने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि यह मेरे 44 साल के करियर का सबसे बुरा दौर था। जिसको मैं कभी नहीं भूल सकता। जानें मुसीबत की घड़ी में डिंपल ने कैसे किया था परेशान...

Loading ...
अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, अक्षय कुमार और डिंपल कपाड़िया।
मुख्य बातें
  • आर्थिक तंगी से थे बेहाल फिर भी अमिताभ बच्चन ने नहीं मानी थी हार
  • मुसीबत के वक्त डिंपल कपाड़िया ने बढ़ाई थी परेशानी
  • कर्ज में डूबे अमिताभ की केबीसी और यश चोपड़ा ने बचाई थी लाज

बॉलीवुड के बादशाह अमिताभ बच्चन, ये  नाम जिंदादिली का दूसरा नाम कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 27 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने वाले महानायक ने अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देखे। कभी जिंदगी दांव पर लगी तो कभी संपत्ति, लेकिन जितनी बार वह टूटे उतनी ही बार दोबारा उभरकर सामने आए। अमिताभ बच्चन आज के समय में बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इस नाम की लोग धज्जियां उड़ाया करते थे। जी हां वो दौर था 1996 का जब बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड की शुरुआत की। जिसके कुछ समय बाद वो दिवालिया हो गए और भारी कर्ज में डूब गए। अमिताभ की आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर हो गई की वह एक एक पैसे के मोहताज हो गए। पैसों की भारी तंगी आने के बाद कर्जदार बिग बी के पीछे घूमने लगे। इन्हीं कर्जदारों में से एक थी अक्षय कुमार की सास यानि की डिंपल कपाड़िया। जिनकी हरकतों ने ना केवल बिग बी को परेशान किया बल्कि वह इस भयानक वाकए को आज भी नहीं भूला पाए। आइए जानते हैं मुसीबत की घड़ी में डिंपल ने बिग बी को कैसे किया था परेशान

जिन्हें अपना समझा वही दे बैठे थे धोखा
कर्ज में डूबे अमिताभ की परेशानी उस वक्त और उन पर हावी हो गई जब उन्होंने जिसे अपना समझा वह भी मुसीबत की घड़ी में कर्जदार के रूप में पैसों के लिए उनके पीछे घूमने लगे। इनमें से ही एक थीं डिंपल कपाड़िया। दरअसल हुआ यूं था कि साल 1997 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म मृत्यूदाता में काम किया। इस फिल्म को खुद अमिताभ ने प्रोड्यूज किया था। फिल्म में डिंपल कपाड़िया ने बतौर एक्ट्रेस के रूप में काम किया। लेकिन फिल्म के सुपरफ्लॉप हो जाने के कारण बिग बी को भारी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा और उनके पास फिल्म में काम करने वालों को देने तक के पैसे नहीं थे।

ऐसे में डिंपल कपाड़िया ने अमिताभ बच्चन की हालत समझने के बजाए उन्हें पैसों के लिए तंग करना शुरू कर दिया। इसके लिए वह उन्हें बार बार फोन कॉल कर परेशान करती थीं। इतना ही नहीं वह अपने सेक्रेटरी को बिग बी के घर पैसों के लिए भेजा करती थीं। लेकिन यह बुरा दौर धीरे धीरे गुजर गया। इस बात का खुलासा अमिताभ बच्चन ने साल 2013 में एक इंटरव्यू में किया था। इस दौरान अमिताभ ने कहा था कि वह डिंपल कपाड़िया की इस हरकत को कभी नहीं भूल पाएंगे।

अपना बंगला तक रखना पड़ा था गिरवी
अमिताभ बच्चन पर लगभग 90 करोड़ रूपये का कर्ज हो गया था और इसको चुकाने के लिए केनरा बैंक और दूरदर्शन ने भी खूब दबाव दे रखा था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी उनको अपना बंगला और दो फ्लैट बेचने के लिए इंकार कर दिया था। हालांकि अमिताभ ने अपने बंगले को सहारा बैंक के पास गिरवी रखा हुआ था। अमिताभ ने साल 2013 में अपने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि यह मेरे 44 साल के करियर का सबसे बुरा दौर था। जिसको मैं कभी नहीं भूल सकता।

मुसीबत के दौरान केबीसी और यश चोपड़ा बने थे मशीहा
साल 2013 के एक इंटरव्यू में अमिताभ ने कहा था कि कर्ज से मुक्ति दिलाने और एक बार फिर उनको ऊंचाइयों पर पहुंचाने में केबीसी और डायरेक्टर यश चोपड़ा ने साथ दिया। उन्होंने बताया कि यश जी मेरे घर के पीछे रहा करते थे मैंने उन्हें अपनी सारी परेशानियां बताई और कहा कि फिलहाल अभी कोई काम उनके पास नहीं है उसके बाद यश जी ने मुझे अपनी फिल्म मोहब्बतें में एक रोल ऑफर किया और इस फिल्म ने मेरे करियर में चार चांद लगा दिए। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने लगातार एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में अपने अभिनय से कामयाबी हासिल की।

केबीसी ने ऐसे बचाई थी लाज
कौन बनेगा करोड़पति ने अमिताभ बच्चन को कर्जदारों से राहत दिलवाई थी। इस शो से अमिताभ लोगों को करोड़पति बनाते गए और खुद धीरे धीरे कर्जदारों के पैसे चुकाते गए। रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ ने 85 एपिसोड में लगभग 15 करोड़ रूपये कमाए थे। साल 2013 में अमिताभ बच्चन ने इंडिया टूडे के साथ बातचीत में कहा था कि इस शो ने प्रोफेशनली और फाइनेंशियली केटेलिस्ट की तरह काम किया। कर्जदारों से राहत दिलाने में मेरी बहुत मदद की।


 
ब्रह्मास्त्र में नजर आने वाले हैं बिग बी
अमिताभ बच्चन जल्द ही ब्रह्मास्त्र में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ बिग बी अहम भूमिका निभाएंगे। ये फिल्म अगले साल रिलीज होने वाली हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।