लाइव टीवी

Faridabad Antyodaya Mela: फरीदाबाद में 9 मई से शुरू होगा अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला, मिलेंगे ये फायदे

Updated May 05, 2022 | 19:34 IST

Faridabad Antyodaya Mela: गरीब लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने के लिए 9 मई से अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला शुरू किया जा रहा है। इसमें अधिकारी पात्र परिवारों के साथ बातचीत कर उन्हें परामर्श देंगे। इसके अलावा इस मेले में स्वरोजगार लोगों को भी लाभ पहुंचाने की योजनाएं बताई जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद में 9 मई से शुरू होगी अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला
  • मेले को सफल बनाने के लिए जिला उपायुक्त ने की बैठक
  • इस बार खंड स्‍तर पर आयोजित किया जाएगा यह मेला

Faridabad Antyodaya Mela: फरीदाबाद में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला 9 मई से शुरू हो रहा है। इस मेले को सफल बनाने और लोगों तक इसके फायदे पहुंचाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने भी कमर कस ली है। इस संबंध में जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। एडीसी मोहम्मद इमजान रजा को अंत्योदय उत्थान मेले का जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। बैठक में जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि, आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय ग्राम उत्थान योजना का आयोजन किया जा रहा है।

ग्राम उत्थान योजना के तहत जिले अंत्योदय मेले का आयोजन आगामी 9 मई से शुरू किया जाएगा। इसमें अधिकारी लोगों को राज्‍य व केंद्र की योजनाओं की पूरी जानकारी देंगे। साथ ही पात्र परिवारों के साथ बातचीत कर उन्हें परामर्श देंगे। इसके अलावा इस मेले में स्वरोजगार लोगों को भी लाभ पहुंचाने की योजनाएं बताई जाएंगी।

खंड वार आयोजित होगा यह मेला

इस मेले के जिला नोडल अधिकारी मोहम्मद इमजान रजा ने बताया कि, 9 मई से आयोजित तीसरे फेज के अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन अब खंड वार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि, सरकार की योजनानुसार जिन परिवारों की सालाना आय बहुत कम है, उनकी आय 1.80 हजार रुपए तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा मेलों का आयोजन किया जा रहा है। नोडल अधिकारी ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को इन मेलों के आयोजन से संबंधित कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश भी दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि, अगर आवेदक एक विशेष योजना के लिए पात्र नहीं है, तो उसका आवेदन अन्य विभागों को भेजा जाए ताकि उसे अन्य कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उसका लाभ पहुंचाया जा सके। एडीसी ने कहा कि, सभी अधिकारी इस मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के जरिए पहचान पत्र से चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि, लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया जाए।