लाइव टीवी

Faridabad Crime: सोशल मीडिया पर महिला का प्रोफाइल बनाकर साइबर ठगी करने वाले आठ आरोपी गिरफ्तार, तीन विदेशी भी

Updated May 06, 2022 | 21:40 IST

Faridabad Crime: फरीदाबाद की साइबर थाना पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर महिलाओं के नाम से लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों में 3 विदेशी नागरिक और एक महिला भी शामिल है। पुलिस ने इन साइबर ठगों के पास से भारी मात्रा में ठगी में इस्‍तेमाल होने वाली चीजें बरामद की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फरीदाबाद में 8 साइबर ठग गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 8 आरोपी गिरफ्तार
  • आरोपी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर महिलाओं के नाम पर करते थे ठगी
  • आरोपियों के पास से साइबर ठगी में इस्‍तेमाल होने वाली कई चीजें बरामद

Faridabad Crime: फरीदाबाद की साइबर थाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर महिलाओं के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों के साथ ठगी करते थे। इस मामले में पुलिस ने तीन विदेशी नागरिकों तथा एक महिला सहित गिरोह के 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इन साइबर ठगों के पास से पुलिस भारी मात्रा में साइबर ठगी में इस्‍तेमाल होने वाली चीजें बरामद की है। इस गिरोह की जानकारी देते हुए डीसीपी हेडक्वार्टर नीतीश अग्रवाल ने बताया कि, गिरफ्तार किए गए आरोपियों में नाइजीरिया का गैब्रियल व किंग्सले और घाना का रहने वाला गॉडविन भी शामिल हैं। ये विदेशी नागरिक दिल्ली में रह रहे थे।

इनमें से दो विदेशी नागरिकों का वीजा एक्सपायर हो चुका था, ये अवैध रूप से भारत में रह रहे थे। इसके अलावा आरोपियों में एक महिला आरोपी युर्थिंग्ला वारोंग भी शामिल है, जो मणिपुर की रहने वाली है। वहीं इस गिरोह में शामिल मुंबई के हरीश, फिरोज अंसारी, नोएडा के राजकुमार, सफर उद्दीन और दिल्ली के सुशील तिवारी को गिरफ्तार किया गया है।

ऐसे हुआ पूरे मामले का खुलासा

फरीदाबाद पुलिस ने बताया कि, इन आरोपियों ने फरीदाबाद निवासी रामकिशोर के साथ दिसंबर 2021 में साइबर ठगी कर 7.39 लाख रुपए बैंक से निकाल लिए थे। पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस थाना साइबर अपराध में दी, जिसके बाद एक टीम गठित कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई। साइबर थाना टीम को इस मामले में पहली सफलता तब मिली, जब 26 मार्च 2022 को घाना के रहने वाले आरोपी गॉडविन को गिरफ्तार किया। इसके बाद आरोपी को 11 दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की। इस पूछताछ में उसने अपने साथियों के बारे में पूरी जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने कई टीमों का गठन कर इन आरोपियों को की तलाश शुरू कर दी और एक-एक कर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

बड़ी संख्या में मोबाइल, सिम, पासपोर्ट व नकदी बरामद

डीसीपी हेडक्वार्टर नीतीश अग्रवाल ने बताया कि, इन आरोपियों के पास से पुलिस ने साइबर ठगी में इस्‍तेमाल होने वाला काफी सामान बरामद किया है। इसमें 40 मोबाइल, 37 सिम कार्ड, 40 पासबुक, 49 चेकबुक, 50 एटीएम कार्ड, 11 आधार कार्ड, 06 पैनकार्ड, दो पेन ड्राइव, आधार कार्ड में पता बदलने के काम में प्रयुक्त कंप्यूटर व प्रिंटर के साथ 1.39 लाख रुपए नकद बरामद किए गए हैं।