लाइव टीवी

Monkeypox in Ghaziabad: दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद में मंकीपॉक्स की दस्तक से मचा हड़कंप, रिपोर्ट भेजी गई पुणे

Updated Jul 27, 2022 | 18:11 IST

Monkeypox in Ghaziabad: गाजियाबाद में मंकीपॉक्‍स का एक संदिग्‍ध मरीज मिला है। अर्थला का रहने वाला यह मरीज 28 साल का एक युवक है, जिसकी बाहर की कोई ट्रेवल हिस्‍ट्री नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने मरीज का सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार दवा देने के बाद मरीज को फिलहाल घर भेज दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गाजियाबाद में मंकीपॉक्‍स का संदिग्‍ध मिलने से हड़कंप
मुख्य बातें
  • अर्थला के रहने वाले युवक में मिले मंकीपॉक्‍स के लक्षण
  • युवक को चिकनपॉक्‍स की दवा देकर भेजा गया घर
  • जांच के लिए सैंपल भेजा गया पुणे, विभाग ने किया अलर्ट

Monkeypox in Ghaziabad: दिल्‍ली के बाद गाजियाबाद में मंकीपॉक्‍स का संदिग्‍ध मिलने से हड़कंप मच गया है। मंकीपॉक्‍स के लक्षणों वाला मरीज जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में इलाज कराने के लिए पहुंचा था। जहां पर मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण मिलते ही अलर्ट जारी किया। यह मामला संज्ञान में आते ही जिला सर्विलांस अधिकारी आर के गुप्ता ने मरीज का सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, दवा देने के बाद मरीज को फिलहाल घर भेज दिया गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी आर के गुप्ता ने बताया कि, जिस व्‍यक्ति में मंकीपॉक्‍स के लक्षण मिले हैं, वह अर्थला का रहने वाला है। चिकित्सकों ने मरीज के शरीर पर बड़े दाने देखकर इसकी जानकारी तत्‍काल सीएमओ को दी। डॉक्‍टरों के अनुसार, अभी मरीज को चिकनपॉक्स हो सकता है यह मानते हुए परामर्श व दवा दी गई है।

वहीं जांच के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद अगर मंकीपॉक्‍स की पुष्टि होती है तो उसके अनुसार इलाज किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार अर्थला के रहने वाले इस संदिग्ध मरीज की उम्र करीब 28 वर्ष है। वह साहिबाबाद में ही एक निजी कंपनी में नौकरी करता है। पूछताछ में उसकी कहीं बाहर जाने की हिस्‍ट्री नहीं मिली है। इससे पहले राजधानी दिल्ली में मंकीपाक्स के एक मरीज की पुष्टि हो चुकी है। उस मरीज की भी कहीं विदेश जाने की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली है।

मंकीपॉक्‍स की पुष्‍टी होने पर देश का तीसरा और यूपी का पहला मामला

बता दें कि, गाजियाबाद में मंकीपॉक्‍स को लेकर पहले ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया जा चुका है। साथ ही ऐसे मरीजों के इलाज के लिए जिला एमएमजी अस्पताल में व्‍यवस्‍था भी की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार जिले में अगर कहीं भी मंकीपॉक्‍स की पुष्टि होती है तो उसके इलाज की सुविधा जिला अस्‍पताल में मौजूद है। फिलहाल संदिग्‍ध मरीज मिलने के बाद से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। मरीज को घर के अंदर ही रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही मरीज के आसपास रहने वाले लोगों को भी अलर्ट किया गया है। अगर इस मरीज में मंकीपॉक्‍स की पुष्टि होती है तो ये देश में तीसरा और यूपी में मंकीपॉक्‍स का पहला मामला होगा। स्‍वस्‍थ्‍य विभाग के अनुसार पुणे से जांच रिपोर्ट 48 घंटे के अंदर आ जाएगी।