लाइव टीवी

Gurugram News: गुरुग्राम को अगस्त 2024 में मिलेगा पहला मेडिकल कॉलेज, इन सुवधाओं से होगा लैस, बजट 542 करोड़ रुपये

Updated Jul 28, 2022 | 15:27 IST

Gurugram News: गुरुग्राम में बनने वाले मेडिकल कॉलेज की डेड लाइन तय कर दी गई है। सेक्टर-102 के खेड़की माजरा में बन रहे इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण 31 अगस्‍त 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। यह घोषणा आबकारी तथा कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व गुरुग्राम जिले के प्रशासकीय सचिव अनुराग रस्तोगी ने लघु सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अधिकारियों के साथ कार्य की समीक्षा करते अतिरिक्त मुख्य सचिव (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • श्रीमाता शीतला देवी मेडिकल कॉलेज का निर्माण 31 अगस्‍त 2024 तक पूरा
  • सेक्टर-10 के अस्पताल का विस्तार करके इसे बनाया जाएगा 200 बेड क्षमता का
  • कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की गुरुग्राम के विकास कार्यों की समीक्षा

Gurugram News: गुरुग्राम को मेडिकल कॉलेज की सौगात दो साल बाद अगस्‍त 2024 में मिल जाएगी। मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर प्रशासन द्वारा डेडलाइन तय कर दी गई है। जिले में चल रहे विभिन्‍न निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा को लेकर आबकारी तथा कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व गुरुग्राम जिले के प्रशासकीय सचिव अनुराग रस्तोगी ने लघु सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में जिले के अंदर चल रहे स्वास्थ्य, शिक्षा तथा सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े कार्यों की समीक्षा की गई। इस बैठक में उन्होंने कहा कि, गुरुग्राम में बन रहे पहले सरकारी मेडिकल कॉलेज की डेडलाइन तय कर दी गई है। यह 31 अगस्त 2024 तक बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि, इस परियोजना में कोई अड़चन हो तो उसे उनके संज्ञान में लाएं ताकि वे मुख्यालय पर संबंधित विभाग के साथ विचार-विमर्श कर उस अड़चन को दूर करा सकें। उन्‍होंने बताया कि, श्रीमाता शीतला देवी के नाम से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य सेक्टर-102 के खेड़की माजरा में किया जा रहा है। जीएमडीए द्वारा बनाए जा रहे इस मेडिकल कॉलेज पर करीब 542 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस कॉलेज में अभी 10 ब्लॉक बनाने का कार्य शुरू किया गया है। इसमें अस्पताल तथा ट्रामा सेंटर के अलावा आटोप्सी, टीचिंग ब्लॉक, शापिंग कॉप्लेक्स, हॉस्टल और नर्सिंग हॉस्टल भी बनाया जाएगा।

जिला अस्‍पताल का होगा विस्‍तार

बैठक में सचिव अनुराग रस्तोगी ने बताया कि, सेक्टर-10 के नागरिक अस्पताल का विस्तार करके इसे 100 बेड से 200 बेड का बनाया जाएगा। इस निर्माण कार्य को ही जनवरी 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा सिविल लाइन के पुराने नागरिक अस्पताल की जगह पर 400 बेड क्षमता के अस्पताल के निर्माण का भी प्रस्‍ताव है। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, अस्‍पताल के निर्माण के लिए आर्किटेक्ट हायर करने का प्रॉसेस चल रहा है, जो अभी वित्त विभाग में लंबित है। इस पर जल्‍द ही कार्य शुरू हो जाएगा।