लाइव टीवी

Chandigarh News: अब एक क्लिक पर मिलेगी संपत्ति से जुड़ी सभी जानकारी, दो मई से नई व्‍यवस्‍था होगी लागू

Updated Apr 22, 2022 | 22:29 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ में अब संपत्ति से जुड़ी सभी जानकारी लोगों को घर बैठे एक क्लिक में मिल जाएगी। यह व्‍यवस्‍था 2 मई से शुरू होने जा रही है। इसके बाद लोगों को अपनी संपत्ति की किसी भी जानकारी के लिए ऑफिसों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस व्‍यवस्‍था का सबसे ज्‍यादा फायदा नई संपत्ति खरीदने वाले लोगों को होगा।

Loading ...
2 मई से शुरू हो रही है संपत्ति एस्टेट ऑफिस की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में अब घर बैठे मिलेगी संपत्ति की पूरी जानकारी
  • 2 मई से संपत्ति एस्टेट ऑफिस शुरू करने जा रहा है नई व्‍यवस्‍था
  • डाउनलोड कर सकेगें दस्तावेज

Chandigarh News: चंडीगढ़ में अगर आप कोई नई संपत्ति खरीदने जा रहे हैं और आपको उसकी पूरी जानकारी चाहिए या फिर अपनी संपत्ति पर लगे जुर्माने और बकाया राशि की जानकारी चाहिए। अब आपको न तो परेशान होने की जरूरत है और न ही ऑफिसों के चक्‍कर लगाने पड़ेगें। आपको घर बैठे सभी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी। इस समस्या को खत्म करने के लिए एस्टेट ऑफिस 2 मई से एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति चंडीगढ़ की किसी भी संपत्ति की जानकारी ऑनलाइन देख सकेगा।

बता दें कि, चंडीगढ़ में अब तक कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें संपत्ति खरीदने के बाद जानकारी मिलती है कि, उस पर पहले से कई तरह के नोटिस व जुर्माने की रकम बकाया है। इसके अलावा आम लोगों को भी उनकी संपत्ति पर लगने वाले जुर्माने व टैक्‍स की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती थी। इसके लिए लोगों को ऑफिसों के चक्‍कर लगाने पड़ते थे, जिससे समय के साथ आर्थिक नुकसान भी होता था। हालांकि दो मई के बाद लोगों को ऐसा नहीं करना पड़ेगा। 

यहां मिलेगी सभी जानकारियां

अब एस्टेट ऑफिस की वेबसाइट पर लोगों को संपत्ति से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। यह फैसला बीते दिनों डीसी की एक बैठक में लिया गया, जिसमें शहर के उद्योगपती और व्यापारी भी मौजूद थे। इस बैठक में डीसी नियह प्रताप सिंह के सामने संपत्ति से जुड़े कई मामले उठे थे। जिसके बाद डीसी ने बताया कि, दो मई से एस्टेट ऑफिस एक नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत अब कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति पर नियमों के दुरुपयोग और उल्लंघन से जुड़े नोटिस और जुर्माने की बकाया राशि को ऑनलाइन ही देख सकेगा। यहां पर संपत्ति से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद रहेंगी।

यह होगा लोगों को फायदा

इस नई व्‍यवस्‍था से सबसे ज्‍यादा उन लोगों को फायदा होगा, जो किसी संपत्ति को खरीदना चाहते हैं। डीसी ने कहा कि, ऑनलाइन मिलने वाला प्रूफ एक ऐसा दस्तावेज होगा, जिसे लोग डाउनलोड कर फाइल के साथ लगा सकेंगे। डीसी ने कहा कि, अगर व्यक्ति को ऑनलाइन किसी संपत्ति पर एस्टेट ऑफिस की तरफ से कोई बकाया राशि या जुर्माना नहीं दिखाया गया और संपत्ति को खरीदने के बाद नोटिस आ जाता है तो, इसमें लोगों की गलती नहीं मानी जाएगी। इसके जिम्‍मेदार एस्टेट ऑफिस व संबंधित विभाग के अधिकारी होंगे।