लाइव टीवी

Gurugram News: नगर निगम में प्रॉपर्टी आईडी बनाने में लगे भ्रष्‍टाचार के आरोप, मुख्‍यालय ने दिए मामले की जांच के आदेश

Updated Apr 06, 2022 | 17:33 IST

Gurugram News: साइबर सिटी के लोगों ने निकाय मुख्‍यालय शिकायत कर नगर निगम में प्रॉपर्टी आईडी बनाने में भ्रष्‍टाचार की शिकायत की थी। मुख्‍यालय ने निगम कमिश्‍नर को पूरे मामले की जांच कर एक सप्‍ताह के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लोगों ने निकाय मुख्‍यालय को भेजी शिकायत 
मुख्य बातें
  • प्रॉपर्टी आईडी बनाने में भ्रष्‍टाचार की जांच करेंगे निगम कमिश्‍नर
  • निकाय मुख्‍यालय ने दिया एक सप्‍ताह में जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश
  • लोगों ने निकालय मुख्‍यालय में पत्र लिकखर लगाया था भ्रष्‍टाचार का आरोप

Gurugram News: साइबर सिटी के नगर निगम दफ्तर में इस समय प्रापर्टी आइडी बनाने वालों की लंबी लाइन लगी रहती है, घंटों इंतजार के बाद भी लोगों की आईडी नहीं बन पा रही। इस समस्‍या को लेकर लोगों ने निगम कमिश्‍नर को शिकायत की है। साथ ही निगम से संबंधित शिकायतें शहरी स्थानीय निकाय मुख्यालय को भी भेजी गई हैं। शिकायत के बाद से निगम दफ्तर में हड़कंप मचा हुआ है।

निकाय मुख्यालय को भेजी गई शिकायत में बताया गया है कि प्रॉपर्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन मिलने के बाद कर्मचारी और अधिकारी आवेदन पर कई तरह की आपत्ति लगा देते हैं और आवेदक को कार्यालय के महीनों चक्कर कटवाते हैं। इसके बाद दलालों के माध्यम से फाइलें मंजूर करवाने के नाम पर भ्रष्टाचार किया जाता है। मुख्यालय के अलावा स्थानीय स्तर पर भी उच्चाधिकारियों को इस तरह की शिकायतें भेजी गई हैं।

मुख्‍यालय ने मांगा जवाब

इन शिकायातों के बाद निकाय मुख्‍यालय भी हरकत में आ गया है। मुख्‍यालय ने निगम कमिश्‍नर को पत्र लिखकर पूरे मामले की जांच करने और एक सप्‍ताह के अंदर जवाब देने को कहा है। बता दें कि दिसंबर 2020 में गुरुग्राम नगर निगम के दायरे में 16 नए गांव शामिल हुए थे। नए क्षेत्र की प्रॉपर्टी आईडी बनाने के साथ ही शहर में भी होने वाले निर्माणों को लेकर नियमित रूप से लोग प्रॉपर्टी आईडी बनाने के लिए आवेदन करते हैं। यहां पर प्रतिदिन करीब 40 से 50 लोग प्रॉपर्टी आईडी के लिए आवेदन करते हैं। हालांकि इसे बनवाने में लोगों को महीनों लग जाते हैं। मुख्‍यालय के इस कार्रवाई के बाद अब लोग उम्‍मीद कर रहे हैं कि जल्‍द ही उन्‍हें इस मामले में राहत मिलेगी।

समय सीमा तय करने का निर्देश

मुख्यालय की तरफ से जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि प्रॉपर्टी आईडी बनाने की समय सीमा तय होनी की जाए। साथ ही प्रॉपर्टी सीएससी सेंटर के माध्यम से भी बननी शुरू की जाए। इसके अलावा अधिकारी प्रॉपर्टी आईडी बनाने से संबंधित दस्तावेजों की चेक लिस्ट सार्वजनिक करें।