लाइव टीवी

Gurugram Parking: गुरुग्राम के लघु सचिवालय में अब पार्किंग की समस्‍या होगी खत्‍म, इस खास जगह बनेगी पार्किंग

Updated Apr 30, 2022 | 20:41 IST

Gurugram Parking: गुरुग्राम के लघु सचिवालय और कोर्ट आने वाले लोगों को अब वाहन पार्क करने के लिए दर-दर की ठोकरे नहीं खानी पड़ेंगी। नगर निगम यहां पर 5 एकड़ में पार्किंग बनाने जा रहा है। जिसके बनने के बाद यहां एक साथ 500 वाहन खड़े हो सकेंगे। इसका निर्माण कार्य अगले माह से शुरू हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम में पांच एकड़ में बनेगी पार्किंग
मुख्य बातें
  • राजीव चौक के पास 5 एकड़ में बनाई जाएगी वाहन पार्किंग
  • यहां एक साथ खड़े हो सकेंगे 500 से अधिक वाहन
  • लघु सचिवालय और कोर्ट आने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

Gurugram Parking: गुरुग्राम की एक बड़ी समस्‍या खत्‍म होने जा रही है। लोगों को लघु सचिवालय के पास वाहन पार्किंग के लिए इधर-उधर धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे। गुरुग्राम नगर निगम लोगों को इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए लघु सचिवालय के सामने राजीव चौक के पास पांच एकड़ जमीन में स्थायी पार्किंग बनाने जा रहा है। इस योजना को पूरा करने में करीब दो करोड़ 17 लाख रुपये की लागत आएगी।

इस पार्किंग के बनने के बाद लघु सचिवालय में आने वाले लोगों और कोर्ट में आने वाले अधिवक्ताओं को अपने वाहन खड़े करने के लिए दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी। निगम अधिकारियों के अनुसार, इस पार्किंग के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके पूरा होने के बाद अगले एक दो माह में इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

अभी तक यह हो रही है परेशानी

गुरुग्राम के लघु सचिवालय में आने वाले लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी पार्किंग स्‍पेस को लेकर होती है। यहां पर पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को मजबूरन सड़कों के किनारे वाहनों को खड़ा करने पड़ता है। ऐसे में यहां सड़क पर पूरा दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं इसी तरह की समस्‍या का सामना कोर्ट में आने वाले वकीलों को भी फेस करनी पड़ती है। वहीं राजीव चौक पर जो पार्किंग अभी चल रही है, वह अस्थायी पार्किंग हैं।

इस पार्किंग में खड़े हो सकेंगे 500 से ज्यादा वाहन

पांच एकड़ में बनने वाली इस नई पार्किंग में एक साथ 500 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। नगर निगम ने इस पार्किंग के लिए 2 करोड़ 17 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें पार्किंग के चारों ओर फैंसिंग व फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। पूरी पार्किंग के अंदर टाइलें बिछाई जाएगी। इस पार्किंग के निर्माण से लघु सचिवालय में आने वाले हजारों लोगों के साथ वकीलों को भी इससे काफी राहत मिलेगी। निगम अधिकारियों के अनुसार, यह इसी साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा।