लाइव टीवी

Symptoms Of Pregnancy: ये हैं प्रेग्नेंट होने के 10 शुरुआती लक्षण

Updated Jan 07, 2019 | 21:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पीरियड मिस होने के बाद प्रेग्नेंसी की जांच तो हर कोई कर लेता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण को पहचानना भी जरूरी है ताकि आप अपने को शुरुआती दौर से ही सुरक्षित रहें। तो आइए जानते हैं इसके 10 शुरुआती लक्षण

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
10 Early Symptoms Of Pregnancy

Symptoms Of Pregnancy: वैसे तो प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण और दवाइयां मौजूद हैं लेकिन  ये सारे चीजे प्रेग्नेंसी के अगले महीने से ही काम करती हैं। यानी एक महीना आपको पता ही नहीं होता कि आप प्रेग्नेंट हैं। इसलिए  कुछ भी खाना-पीना चलता रहता है।

लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण को पहचान सकें ये जरूरी है। इसके लिए अपने शरीर में होने वाले बदलाव और मूड को समझना होगा। ये शुरुआती लक्षण पहचाना जा सके कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। ​

Also read: वेट लॉस के लिए जूस फास्टिंग से बेहतर कुछ नहीं, बढ़ाता है इम्युनिटी

ये है प्रेग्नेंट होने के 10 शुरुआती लक्षण

  1. हैवी ब्रेस्ट : ब्रेस्ट में अचानक से भारीपन महसूस होना इसका सामान्य लक्षण है। ब्रेस्ट के ऊतक हॉर्मोन्स के प्रति अति संवेदनशील होते हैं और जब प्रेग्नेंसी होती है तो शरीर में हॉर्मोनल चेंज होने लगते हैं और इससे ब्रेस्ट में सूजन आ जाती है या फिर भारीपन आ जाता है।
  2. सिर दर्द :  प्रेग्नेंसी होने के पहले ही हफ्ते से अचानक सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अचानक से बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। साथ ही कई अन्य शारीरिक बदलाव और खाने की इच्छा न होने के कारण सिर में दर्द होने लगता है। 
  3. निपल का रंग : शारीरिक बदलाव का पहला असर निपल पर पड़ता है। इसका रंग काला पड़ने लगता है। प्रेग्नेंसी में होने वाले हॉमोर्नल चेंज से मेलानोसाइट्स डिस्टर्टब होते हैं और इससे रंग गहरा होता जाता है।
  4. मितली आना : प्रिग्नेंसी का सबसे पहला लक्षण मितली सा फील होना होता है। खास कर सुबह उठने पर सबसे ज्यादा मितली आती है। उल्टी भी होती है।
  5. जल्दी-जल्दी टॉयलेट जाना : अचानक से ब्लेडर पर जोर पड़ना और बार बार यूरिनेशन के लिए जाना भी प्रेग्नेंसी का शुरुआती लक्षण है। इस समय किडनी ज्यादा फिल्टरेशन करती है।  

    Also read: इस बीमारी से जूझ रही हैं विद्या बालन, घर में चप्पल रखना भी नहीं है पसंद
     
  6. क्रेविंग : क्रेविंग भी प्रेग्नेंसी का शुरुआती लक्षण है। किसी खास चीज को खाने को लेकर अचानक से तीव्र इच्छा जागना। भूख भी खूब लगने लगती है।
  7. कब्‍ज : हॉर्मोनल चेंज होने की वजह से पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है। ऐसे में अक्सर कांस्टिपेशन की दिक्कत होने लगती है। 
  8. मूड स्विंग होना : प्रेग्नेंसी में बॉडी टेंपरेचर बढ़ने के साथ ही मूड स्विंग भी होने लगता है। अचानक से  बात बात पर गुस्सा या रोना आना ये सामान्य लक्षण होता है। 


     
  9. मुँह का स्वाद बदलना और खुशबू से दिक्कत : मुंह का स्वाद अचानक से फीका होने लगता है। कई बार कुछ भी खाने का मन नहीं होता तो कई बार कुछ अलग चीज खाने की इच्छा होती है। ठीक उसी तरह से किसी खूशबू से जी मिचलाना या उस खुशबू से दिक्कत होने जैसे लक्षण भी नजर आते हैं।
  10. झाइयां : अचानक से चेहरे पर छाईंया आना। हालांकि ये कई बार प्रेग्नेंसी की शुरुआत या अंतिम छह महीने में होती हैं। शुरुआती लक्षण  इसके गाल और नाक पर नजर आते हैं। 

    Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।