लाइव टीवी

व्यक्तित्व और सेहत दोनों निखारता है माथे पर लगा तिलक, जानें इसकी खासियत

Updated Aug 19, 2019 | 16:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

माथे पर तिलक लगाने वाले को आप देखकर धार्मिक प्रवृत्ति का मानते होंगे, लेकिन आपको पता है ये तिलक केवल धर्म ही नहीं सेहत और व्यक्तित्व निखारने वाला भी होता है? नहीं, तो जानिए तिलक लगाने कि खासियत।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Tilak
मुख्य बातें
  • तिलक लगाने से आत्मविश्वास बढ़ता है
  • शारीरिक और मानसिक कष्ट भी दूर हो जाता है
  • तिलक व्यक्तित्व को भी प्रभावशाली बनाता है

तिलक लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही हैं। लोग तिलक तभी लगाते हैं जब या तो किसी धार्मिक कार्यक्रम में सम्मलित होते हैं या घर पर पूजा हो। आम तौर पर लोग तिलक नहीं लगाते है। आधुनिकता के आगे तिलक लगाने की परंपरा भी खो चुकी है। लोग तिलक लगाना आउटडेटेड समझते हैं लेकिन आपको पता है कि ये तिलक आपके तन ही नहीं मन के विकास और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

हालांकि तिलक चंदन, हल्दी, कुमकुम या भस्म आदि का लगाया जाता है लेकिन कई बार लोग केवल पानी से भी तिलक लगाते हैं। ऐसा तिलक नजर न आने के लिए किया जाता है। तिलक माथे पर लगाने के केवल धार्मिक ही नहीं मनोवैज्ञानिक कारण भी होते हैं। ऐसा करने से तन और मन दोनों शांत रहता है। इसलिए कोशिश करें जब मौका मिले आप माथे पर तिलक जरूर लगाएं। आए आज तिलक लगाने से होने वाले फायदे के बारे में भी जानें।

तिलक लगाने के ये फायेद 

  1. माथे पर तिलक लगाने से व्यक्तित्व पर बेहद सकारात्मक असर पड़ता है। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है और सामने वाले के समक्ष आपका व्यक्तित्व प्रभावशाली नजर आता है। तिलक लगाने से आत्मबल भी बढ़ता है। यह मनोवैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है।
  2. जो लोग माथे पर रोज तिलक लगाते हैं उनका मन और मस्तिष्क दोनों ही शांत होता है। उनके चेहरे पर आपको एक शांत भाव नजर आता है। यह अंदर से मिलने वाले सुकून के कारण होता है। यही कारण है कि ऐसे लोगों को मानिसक विकार नहीं होते और ये शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं।
  3. माथे पर तिलक लगाने से मस्तिष्क में सेराटोनिन और बीटा एंडोर्फिन का स्राव संतुलित होता है और यही कारण है कि ऐसे लोगों को उदासी या तनाव जैसी दिक्कत नहीं होती। इन स्राव के संतुलन के कारण सिर दर्द जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।
  4. हल्दी का तिलक यदि माथे पर लगाया जाए तो इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती क्योंकि हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टिरियल होता है।
  5. धार्मिक दृष्टी से तिलक लगाना पापों से मुक्ति करता है तो साइंटिफिकली ये मन को शांत कर ठंडक प्रदान करने वाला माना गया है। इसे माथे पर लगाने से मानसिक थकान दूर हो जाती है। ज्योतिष में चंदन का तिलक लगाने से ग्रहों को शांति मिलती है।
  6. ऐसी मान्यता है कि चंदन का तिलक लगाने वाले का घर अन्न-धन से भरा रहता है और व्यक्ति सौभाग्यशाली होता है।

तो आपको जब मौका मिले माथे पर तिलक जरूर लगा लें। ये आपकी शारीरिक ही नहीं मानसिक परेशानियों को भी दूर करेगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।