लाइव टीवी

Women's day Special: पीरियड्स का दर्द नहीं हो रहा है बर्दाश्त, इन 4 आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेेगा आराम

Updated Mar 07, 2022 | 15:31 IST

Women's day Special : पीरियड्स में दर्द होना एक सामान्य समस्या है। लेकिन अगर यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाए, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इसके अलावा आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का भी सहारा ले सकती हैं। जिससे पीरियड्स में होने वाले दर्द और अन्य परेशानी को तुरंत दूर किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Ayurvedic Remedies for Period cramps
मुख्य बातें
  • कचूर से पीरियड्स दर्द हो सकता है दूर
  • पीरियड्स दर्द को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है अरोमा थेरेपी
  • कैमोमाइल टी पीने से पीरियड्स क्रैम्प्स से मिल सकती है राहत

Women's day Special : पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन एक सामान्य समस्या होती है। कई महिलाओं को पीरियड्स में काफी ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ताकि शरीर में किसी भी तरह की परेशानी होने की आशंका को दूर किया जा सके। इसके अलावा पीरियड्स में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। पीरियड में काफी ज्यादा दर्द होने पर अरोमा थेरेपी, कैमोमाइल टी जैसी आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ अन्य जड़ी-बूटियां भूतकेशी, कचूर, अजवाइन, गुड़, मेथी इत्यादि का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read: 3 योगासन जो पीर‍ियड्स पेन से बचने के ल‍िए जरूर करें, पेट और कमर के दर्द में मिलेगा आराम

पीरियड्स में दर्द को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

कैमोमाइल चाय 

पीरियड्स में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी आपके लिए काफी लाभकारी हो सकती है। इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही यह प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) को दूर करने में भी प्रभावी हो सकते हैं।

अरोमा थेरेपी

पीरियड्स में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए अरोमा थेरेपी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए लैवेंडर ऑयल या फिर कोई अन्य एसेंशियल ऑयल लें, जिसमें दर्द निवारक गुण होते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से अरोमा थेरेपी लेने से पीरियड्स में होने वाली दर्द की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

भूतकेशी

पीरियड्स के दर्द और ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए भूतकेशी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक कश्मीरी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल खासतौर पर पीरियड्स क्रैम्प को कम करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप उबलते हुए पानी में 1 से 2 ग्राम भूतकेशी चूर्ण डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इसे कप में छानकर 1 चम्मच करीब शहद डालकर पिएं। दिन में दो बार भूतकेशी चाय का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है।

Also Read: क्‍या आपको भी पीर‍ियड्स में बाल धोने से क‍िया गया है मना, जानें इस बात का सच

कचूर

पीरियड्स में ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए कचूर का इस्तेमाल हो सकता है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 से 3 ग्राम कचूर डालकर इसे अच्छे से उबालकर पी लें। इसके अलावा आप 300 से 450 एमजी कचूर कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)