लाइव टीवी

घी लगी रोटी खाने की डालें आदत, गिनते रह जाएंगे फायदे

Updated May 02, 2019 | 15:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देसी घी लगी रोटी खाने से आप इसलिए बचते हैं कि सेहत के लिए यह अच्छा नहीं तो आप अपनी धारणा बदल लें। रोटी में घी लगा कर खाने के इतने फायदे हैं जिन्हें शायद ही आप जानते हों।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
benefits of eating chapati and desi ghe

अगर आप रिफाइंड ऑयल में बने पराठे या चपातियों का इस्तेमाल करते हैं तो रुक जाइए। ऐसा कर के आप अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। रिफाइंड में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते है, जो सेहत के लिए खतरनाक होते हैं जबकि इसकी जगह आप शुद्ध घी का इस्तेमाल करें तो आपको बहुत ही फायदे होंगे। रोटी में देशी घी लगा कर खाना बेहद जरूरी है। अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐसा करने से आपका वेट बढ़ेगा या कोलेस्ट्राल तो आप अपनी सोच को बदल दिजिए बल्कि ये आपकी बीमारियों को सही करने का काम करता है।

इतना ही नहीं रोटी में अगर सिमित मात्रा में घी लगा कर खाया जाए तो ये वेट लॉस को तेज कर देता है। डायटिशयन्स भी रोटी में घी लगा कर खाने की सलाह देते हैं। घी जब रोटी के साथ मिलता है तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो जाता है जिससे ये शुगर पेशंट्स के लिए भी फायदेमंद हैं और जो वेट कम करना चाहते हैं उनके लिए भी। तो आइए आज जाने की रोटी और घी के साथ मिलने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

घी लगी रोटी खाने की डालें आदत, गिनते रह जाएंगे फायदे

1-अगर आप वेट लॉस प्रोग्राम से जुड़े हैं तो आपके लिए रोटी में घी लगा कर खाना बेहद जरूरी है क्योंकि शुद्ध घी में सीएलए होता है और ये मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखता है। इससे अपका वेट तेजी से कम होता है। ।

2-सीएलए इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है। इतना ही नहीं जब ये रोटी के साथ मिलता है तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है जिससे ये ब्लड में तुरंत तब्दील नहीं होने पाता जिससे शुगर नहीं बढ़ता और पेट भी देर तक भरा महसूस होता है। ये दोनों ही चीजें शुगर पेशंट्स के लिए जरूरी होती हैं।

3-दिल के लिए फायदेमंद भी बहुत फायदेमंद होता है रोटी में घी लगा कर खाना। ये हार्ट में होने वाली ब्लाकेज को रोकता है। रोटी-घी एक ल्यूब्रिकेंट्स की तरह हार्ट और ब्लड वेसल्स के काम को सुचारू रखते हैं। इससे दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती।

4- घी का स्मोकिंग पॉइंट कम होता है और यही कारण है कि ये दूसरे ऑयल्स की अपेक्षा ज्यादा धुआं देता है। ये पकाते समय आसानी से जलता नहीं और यही कारण है कि ये पचने में बेहद अच्छा है। यही कारण है कि जब आप रोटी और घी साथ खाते हैं तो आपका पाचन शक्त भी बेहरत होता है। -5-कोलेस्ट्रॉल करें कम करने में भी घी लगी रोटी बड़ी कारगर है।

5- घी से ब्लड और आंतों में मौज़ूद कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्योंकि इससे बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कोघटाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

6- घी और रोटी खाने से ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने में मदद होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में मदद करता है।

रोज घी खाएं लेकिन मात्रा भी जान लें : घी खाना तो अच्छा है लेकिन अगर ये बहुत खा लिया जाए तो फायदे की जगह नुकसान कर सकता है। इसलिए याद रखें कि रोजाना केवल एक टी स्पून घी से ज्यादा न खाएं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Bollywood News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का बॉलीवुड सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।