लाइव टीवी

रोजाना पिस्ता खाने से दिमाग होगा दुरुस्त, जानें कैसे शरीर को फिट रखता है ये ड्राई फ्रूट

Updated Mar 31, 2022 | 13:49 IST

Pistachios Benefits: पिस्ता स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाव सकते हैं। नियमित रूप से पिस्ता को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर से लेकर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

Loading ...
Pistachios Benefits
मुख्य बातें
  • पिस्ता में कैलोरी की मात्रा होती है कम
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्ता
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है पिस्ता

Pistachios Benefits: पिस्ता का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व जैसे- विटामिन बी-6, मैगनीज, कैल्शियम, थियामिन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन,  एंटीऑक्सीडेंट्स, कॉपर और फास्फोरस इत्यादि पाए जाते हैं।

नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करने से डायबिटीज से लेकर कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, पिस्ता शरीर को इंफेक्शन से बचाव करने में भी आपकी मदद कर सकता है। वहीं, शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण रखता है, इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज मरीजों को रोजाना पिस्ता खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से पिस्ता को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पिस्ता खाने के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

पिस्ता में  एंटीऑक्सिडेंट्स (High in antioxidants) गुण पाया जाता है, जो डैमेज सेल्स से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की मदद से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है। अन्य नट्स की तुलना में पिस्ता में अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक सुपर एंटीऑक्सीडेंट फूड्स है।

लो कैलोरी नट्स है पिस्ता

वजन को कम करने के लिए पिस्ता को आप एक बेहतरीन डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि पिस्ता में बहुत ही कम कैलोरी होती है। कम कैलोरी के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में पिस्ता आपके लिए संपूर्ण गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट हो सकता है।

Also Read: Dry Fruits For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, तेजी से पेट और शरीर की चर्बी होगी गायब    

दिमाग को रखे स्वस्थ

पिस्ता आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद मिनरल्स ब्रेन के फंक्शन को बेहतर करने में आपकी मदद करते हैं। साथ ही यह आपके माइंड को एक्टिव और अलर्ट करता है। ऐसे में अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप पिस्ता को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन करने से आपके शरीर का हाई ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी नियमित रूप से पिस्ता को अपने डाइट में शामिल कर सकते है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहले से किसी भी तरह की दवा ले रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)