लाइव टीवी

बासी रोटी को दूध में भिगोकर खाने से दूर हो जाती हैं ये 3 बीमारियां, जानें और भी फायदे 

Updated May 27, 2019 | 08:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं तो सुबह गुनगुने दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपका रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है। पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में बासी रोटी बहुत फायदेमंद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Benefits of eating Stale Chapati

आमतौर पर हम सभी के घर में अक्सर रात के खाने के बाद रोटियां बच ही जाती हैं। ज्यादातर लोग इन रोटियों को फेंक देते हैं, वहीं कुछ लोग बची हुई रोटियों को गाय या बिल्ली को खिला देते हैं। वास्तव में जब रात की रोटियां बच जाती हैं तो जानवरों को खिलाने के अलावा हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं होता है। इसका कारण यह है कि बासी भोजन करना भी कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

वैसे तो अलग अलग मौसम में लोग बाजरे, गेहूं और जौ की रोटियां खाना पसंद करते हैं लेकिन सामान्यतौर पर अधिकांश समय गेहूं की ही रोटियां खायी जाती हैं। अगर आपके घर में रोटियां बच जाती हैं तो इसका भी उपयोग किया जा सकता है। जी हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बासी रोटी और दूध आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं इनको एक साथ खाने के क्या फायदे हैं।

बासी रोटी को दूध में भिगोकर खाने से दूर हो जाती हैं ये 3 बीमारियां

रक्तचाप नियंत्रित रहता है
ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बासी रोटी रामबाण है। यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं तो सुबह गुनगुने दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपका रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है। यह आजमाया हुआ घरेलू उपाय है और रोजाना सुबह बासी रोटी और गर्म दूध खाने से आपको शीघ्र ही फर्क समझ में आएगा।

पेट की बीमारियां ठीक करने में
पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में बासी रोटी बहुत फायदेमंद है। चूंकि रोटी आटे की बनी होती है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है और यह आपके पाचन को बेहतर बनाती है। यदि आप कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन या पेट से जुड़ी अन्य किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो नियमित रुप से सुबह गर्म दूध के साथ बासी रोटी खाने से पेट के विकार दूर हो जाते हैं।

कमजोरी दूर करने में
अगर आप बहुत दुबले पतले हैं या फिर आपका शरीर बहुत कमजोर है तो आपको रोजाना सुबह बासी रोटी और दूध खाना चाहिए। वास्तव में बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है और शरीर को ताकत एवं ऊर्जा प्रदान करती है जिसके कारण पूरे दिन आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।