लाइव टीवी

Putting Ghee In Nose Benefits: बड़े काम की चीज है देसी घी, जानिए इसे नाक में डालने के फायदे

Updated May 26, 2022 | 15:52 IST

Putting Ghee In Nose Benefits: हर रसोई में पाया जाने वाला देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। घी को न केवल खाने से लाभ मिलता है बल्कि इसे नाक में डालने के भी कई बड़े फायदे होते हैं। जानें इसके फायदों के बारे में।

Loading ...
Ghee In Nose Benefits:
मुख्य बातें
  • एलर्जी को दूर करने में कारगर
  • माइग्रेन को दूर करने में फायदेमंद देसी घी
  • देसी घी से बालों का झड़ना होगा कम

Putting Ghee In Nose Benefits: देसी घी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर रसोई में पाया जाने वाला देसी घी वैसे तो खाने में प्रयोग किया जाता है, लेकिन देसी घी को नाक में डालने से भी बहुत फायदे मिलते हैं। घी को नाक में डालने से माइग्रेन, एलर्जी, सर्दी-खांसी और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है। दरअसल, घी में फैटी एसिड होते हैं, जो दिमाग के लिए टॉनिक का काम करते हैं। घी को नाक में डालने से तंत्रिका तंत्र बेहतर होता है, जिससे एकाग्रता बढ़ती है और ब्रेन की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा भी देसी घी के इस्तेमाल के बहुत फायदे होते हैं, तो चलिए जानते हैं घी के फायदों के बारे में-

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

माइग्रेन को करे दूर
माइग्रेन से निजात दिलाने के लिए भी देसी घी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए देसी घी की दो-दो बूंदे रोज सुबह और शाम खाना खाने से आधा घंटे पहले नाक में डालें।

एलर्जी को दूर करने में कारगर
जिन लोगों को धूल-मिट्टी से जल्दी एलर्जी हो जाती है। ऐसे लोगों के लिए भी देसी घी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। यदि नाक में देसी घी डाल लिया जाए, तो इससे छींक आने की समस्या खत्म हो जाती है, जिससे एलर्जी को खत्म करने में मदद मिलती है।

बालों का झड़ना करे बंद
अक्सर धूल-मिट्टी और पोषण की कमी से बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए भी देसी घी बहुत लाभकारी होता है। बालों को गिरने से रोकने के लिए दिन में दो बार घी को नाक में डालें, लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: गाय और भैंस के घी के बीच क्या है अंतर? जानें दोनों में से कौन सा घी है सेहत के लिए फायदेमंद

ब्रेन को बनाए तेज
हमारा ब्रेन 60% फैट से बना है। अगर ब्रेन का फैट कम होने लगे तो दिमाग के काम करने की क्षमता और याददाश्त कमजोर होने लगती है। ऐसे में घी से दिमाग को पोषण मिलता है, जो ब्रेन को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)