लाइव टीवी

Sukhi khansi ke gharelu ilaaj: सूखी खांसी में घरेलू इलाज आएंगे काम, अदरक घी समेत इन चीजों का करें सेवन

Updated May 26, 2022 | 16:21 IST

Sukhi khansi ke gharelu ilaaj: यदि आप सूखी खांसी की समस्या से परेशान है, तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए गए हैं, जिनको अपनाकर आप इस समस्या से जल्द राहत पा सकते हैं।

Loading ...
सूखी खांसी को कैसे दूर करें

Sukhi khansi ke gharelu ilaaj: इन दिनों मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला हैं। ऐसे मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ जाती हैं। सूखी खांसी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है। कभी-कभी तो खांसते-खांसते गले में ही नहीं बल्कि सीने और पेट में भी दर्द होने लगता हैं। इन दिनों कोरोना की वजह से भी ऐसी समस्या हो रही है। लेकिन यदि आपको सूखी खांसी की समस्या बार-बार रहती है, तो आपको इन होम रेमेडीज को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। तो आइए आज हम आपको सूखी खांसी को दूर करने का घरेलू तरीका बताएं।

सूखी खांसी को दूर करने का घरेलू तरीका

1. तुलसी और शहद का करें इस्तेमाल

तुलसी और शहद में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यदि आप सूखी खांसी की समस्या में तुलसी और शहद का चाय बनाकर पीना पीएं, तो आपकेगले को बहुत राहत मिल सकती है। आपको बता दें शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

2. हल्दी वाला दूध पिएं

खांसी में हल्दी वाला दूध रामबाण की तरह काम करता है। यह खांसी को दूर करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। यदि आप सोते समय हल्के गर्म दूध में हल्दी रख पिएं, तो आपके गले को बहुत आराम मिल सकता है।

3. मुलेठी का करें सेवन 

मुलेठी में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। यह स्वसन और आंतों की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं। यदि आपके गले में सूजन, इंफेक्शन या सूखी खांसी की समस्या हो, तो आप इसका इस्तेमाल करके आराम पा सकते हैं।

4.  नमक और पानी से करें गार्गल

यदि आप नमक और पानी से सुबह-शाम गार्गल करें, तो आपको सूखी खांसी में बहुत आराम मिल सकता है।

5. मेथी दाने का करें इस्तेमाल

मेथी दाने में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाएं जाते है। यदि आप सूखी खांसी में इसके बीज को पानी में डालकर उबालकर उसके पानी से गार्गल करें, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

6. घी का करें सेवन

घी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गले को नरम रखने में मदद करता है। यदि आप घी में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खाएं, तो आपको सूखी खांसी बहुत आराम मिल सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)