लाइव टीवी

Bridal Diet Tips: शादी में बचे हैं अब कुछ दिन, तो इस रुटीन को अपना कर पाएं अच्‍छा फिगर

Updated Jan 22, 2020 | 07:00 IST

Tips to lose weight quickly: अगर आपकी शादी जल्दी होने वाली है और आपको परफेक्ट बॉडी फिगर चाहिए तो आपको खानपान से जुड़ी आदतों में बदलाव कर कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Bridal Diet
मुख्य बातें
  • आठ घंटे की नींद लेना बिलकुल न भूलें
  • अधिक से अधिक फाइबर वाली चीजें खाएं
  • मीठे और ऑयली चीजों को खाने से बचें

हर कोई चाहता है कि वह अपनी शादी पर सबसे खास दिखे और उसका फिगर बेहद आकर्षक नजर आए। शादी की तैयारियों में कई बार ऐसा होता है कि सबसे ज्यादा नजरअंदाज सेहत ही हो जाती है। नतीजा ये होता है कि वेट या तो अत्यधिक कम हो जाता है या बढ़ जाता है। 

अत्यधिक वेट कम होने का असर स्किन और चेहरे पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए लिए जरूरी है कि शादी यदि करीब आ रही है तो कुछ टिप्स पर ध्यान देकर खानपान भी सही रखा जाए। तो ऐसे लोग जिनकी शादी का दिन नजदीक आ रहा है वह अपने डाइट और रुटीन में कुछ बदलाव जरूर करें, ताकि उनका आकर्षण शादी के समय निखर कर सामने आए।

परफेक्ट फिगर के लिए ऐसी रखें अपनी डाइट

जब भी खाएं ताजा खाना ही खाएं
अगर आपको अपना वेट ही नहीं सेहत भी दुरुस्त रखना है तो आपको हमेशा ताजा खाना ही खाना चाहिए। कोशिश करें कि प्रॉसेस्ड फूड या फ्रोजेन फूड का प्रयोग न करें। इनमें कैलोरी अधिक होती है और ये आपके वेट के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी हानिकारक साबित होंगे।

मीठी चीजों से करें परहेज
शादी का घर है तो मिठाइयां तो खूब बनेंगी, लेकिन आपको इन से दूरी बना लेनी चाहिए। मीठे की तलब यदि जागे तो किशमिश, छुहारा, खजूर आदि का सेवन करें। ये आपके हेल्थ के लिए भी अच्छा होगा और स्किन भी अच्छी बनेगी। चीनी की जगह शहद, ऑर्गेनिक गुड़, नारियल का गुड़ या खजूर का गुड़ प्रयोग करें। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और ये स्किन पर ग्लो लाएंगे। 

विटामिन सी का सेवन बढ़ा दें
शादी के समय आपका स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए ऐसे खानपान लें जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएं। विटामिन सी युक्त चीजें अधिक से अधिक लें। ये इम्युन को भी मजबूत बनाएंगे और संक्रमण आदि से भी बचाएंगे। नींबू-संतरा, आंवला आदि अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। 

फाइबर युक्त चीजों का सेवन बढ़ा दें
सलाद और फाइबर से भरी चीजें खाने में बढ़ा दें। ये आपके वेट को कम करने के साथ आपके पाचन को भी दुरुस्त करेंगे और शरीर को डिटॉक्स भी करेंगे। इससे आपकी स्किन और सेहत दोनों ही बेहतर बनेंगे। अंकुरित अनाज लें और सब्जियों का सूप, सलाद और फलियों का सेवन करें। इससे आपकी बॉडी बेहतर तरीके से काम करेगी। फाइबर अधिक होने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और आंतों पर जोर नहीं पड़ेगा।

30 मिनट खुद को एक्टिव रखें
रोज कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। चाहें तो वॉक ही करें लेकिन खुद को एक्टिव बनाए रखें। इससे वेट भी मैनेज रहेगा और पसीने के जरिये शरीर के टॉक्सिन भी निकल जाएंगे। 

नींद से न करें समझौता
नींद दवा का काम करती है। बीमार शरीर के लिए ही नहीं एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है। शादी की तैयारियों में अपनी नींद की बली बिलकुल न दें। नींद की कमी वेट बढ़ाने के साथ चिड़चिड़ापन और चेहरे पर तनाव को भी बढ़ाती है। बेहतर नींद आपकी स्किन और मूड दोनों के लिए जरूरी है। 

तो शादी की धूमधाम और तैयारियों के बीच इन टिप्स को अपना कर आप अपनी सेहत और स्किन दोनों को बेहतर बनाए रख सकते हैं।