लाइव टीवी

सेहत का खजाना है सहजन की पत्तियां, कैंसर से बचाव से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, ये हैं फायदे

Updated Apr 17, 2022 | 10:41 IST

Moringa Leaves : सहजन की पत्तियों का सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके सेवन से डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दूर हो सकती है। यह शरीर में कैल्शियम, विटामिंस की कमी को दूर कर सकता है। साथ ही इससे कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं।

Loading ...
moringa leaves Benefits
मुख्य बातें
  • सहजन की पत्तियों से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल
  • कैंसर से बचाव कर सकता है सहजन की पत्तियां
  • सहजन की पत्तियों से हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल

Moringa Leaves  Benefits:  आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा है। खासतौर पर आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण करने के लिए सहजन की पत्तियां इस्तेमाल में लाई जाती हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- एंटीऑक्सीडेंट, क्लोरोफिल, अमीनो एसिड, विटामिन सी, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम इत्यादि पाए जाते हैं।

इन पोषक तत्वों के इस्तेमाल से शरीर की कई बीमारियां जैसे- डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित समस्याएं इत्यादि को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सहजन की पत्तियां स्वास्थ्य को कई अन्य लाभ प्रदान करती हैं। सहजन की पत्तियों का सेवन आयुर्वेदिक औषधी के अलावा घर पर कई तरह के डिशेज के रूप में भी किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है, तो आप साग के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

सहजन की पत्तियों के फायदे

डायबिटीज करे कंट्रोल
सहजन की पत्तियों का सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, सहजन की पत्तियों में एंटी-डायबिटीज गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही यह इंसुलिन के स्तर और संवेदनशीलता को बढ़ा सकती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

Also Read: महिलाओं के शरीर में आ रहे हैं ये बदलाव, हो सकती है किडनी की ये गंभीर समस्या

हाई ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
सहजन की पत्तियों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकती है।  इसके अलावा यह ब्लड वेसल्स को प्रभावी रूप से कार्य करने में मदद करती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए सहजन की पत्तियां लाभकारी हो सकती हैं।

कैंसर से करे बचाव
सहजन की पत्तियों का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। दरअसल, सहजन में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, विटामिन सी इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर रोगियों के लिए लाभकारी हो सकते हैं। सहजन की पत्तियों में मौजूद गुण कैंसर की बढ़ती कोशिकाओं और फ्री रेडिकल्स के प्रभावों को कम करने में मददगार हो सकती हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)