लाइव टीवी

नहीं बढ़ रहा अगर बच्‍चों का कद, तो इन नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं उनकी लंबाई

Updated May 20, 2019 | 15:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बच्चे की लंबाई समय पर जब नहीं बढ़ती तो चिंता होना लाजमी है, लेकिन कुछ नेचुरल तरीके ऐसे हैं जिनके जरिये आसानी से लंबाई को बढ़ाया जा सकाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Effective Ways to increase height of children

दिनों दिन बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान सही न होने से बच्चों का शारीरिक विकास तेजी से प्रभावित हो रहा है। इसी का नतीजा है कि बच्चों की हाइट भी सही तरीके से नहीं बढ़ पाती। उम्र के हिसाब से बच्चों की हाइट कम रह जाती है। वहीं कई बार हाइट तो कम होती ही है वेट भी ज्यादा होने लगता है। इसके पीछे एक नहीं कई कारण होते हैं, लेकिन इन आदतों पर ध्यान दे कर और कुछ नेचुरल तरीकों को फॉलो करते हुए आप अपने बच्चों की हाइट बेहतर बना सकते हैं। 

हाइट कम होने के पीछे भले ही अनुवांशिक या मेडिकल कारण हो, लेकिन सही समय पर यदि हाइट बढ़ाने के लिए प्रयास किया जाए तो वह जरूर सफल होता है। तो आइए जानें की नेचुरल तरीके से हाइट को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

कद बढ़ाने में बहुत काम आएंगे ये प्राकृतिक नुस्खे

सबसे पहले डाइट में करें सुधार
हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि बच्चे की डाइट न्यूट्रीएंट्स से भरी हो। उनकी डाइट में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस का होना बहुत जरूरी है। उन्हें अधिक से अधिक प्रोटीन दें, जैसे चिकन, पनीर, सोयाबीन, फिश, अंडे डाइट में रोज शामिल करें। इसके साथ ही हरी सब्जियां, सलाद और बीन्स जरूर शामिल करें। याद रखिए बच्चों की हाइट बढ़ने के लिए जरूरी कि आप कार्बोनेटेड पेय, संतृप्त वसा और अधिक चीनी और फास्ट फूड से दूरी बनवा दें क्योंकि ये हाइट की जगह वेट बढ़ाने लगेंगे। बच्चों को दूध के साथ बादाम और मूंगफली जैसे नट्स और सेब-केले जैसे फल भी जरूर दें।

स्ट्रेचिंग एंड साइकिलिंग कराएं
बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखना शुरू करें। उन्हें स्ट्रेचिंग कराएं और साइकिलिंग करवाएं। इसके अलावा उन्हें एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे गेम्स में इनवॉल्व करें। पोल पर लटकने वाली एक्टिविटी करें।

रोज योग कराएं
सूर्य नमस्कार जरूर कराएं। योग से उनकी मसल्स फ्लेक्सेबल होंगी और और स्ट्रेचिंग से हाइट बढ़ने कि संभावना ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा हाइट बढ़ाने में त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन,वृक्षासन,नटराजासन भी बहुत कारगर होता है।

सही पोश्चर
सही पोश्चर बच्चों को होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि कई बार पोश्चर गलत होने से न केवल बोन्स इफेक्ट होती हैं बल्कि वो देखने मेंभी अच्छी नहीं लगती हैं। इसलिए बैठने- उठने और खड़े होने का तरीका बच्चों में जरूर ध्यान दें ताकि उनका पोश्चर सही हो और हाइट उनकी कम न लगे।

बेहतर नींद भी जरूरी
बच्चें को मोबाइल और टीवी की आदत कम करने की कोशिशक करें। क्योंकि कई बार बच्चें नींद तोड़ तोड़ कर मोबाइल में लगे रहते हैं। इससे उनमें हार्मोनल इंबैलेंस देखने को मिलता है। कई बार पिट्यूरिटी ग्लैंड भी इस हार्मोन से इफेक्ट होते हैं और हाइट में दिक्कत आने लगती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।