लाइव टीवी

क्‍या चाय पीने वाले होते हैं ज्‍यादा इंटेल‍िजेंट, र‍िसर्च तो कुछ ऐसा ही बता रही है

Updated Aug 13, 2020 | 11:40 IST

Benefits of Tea : अगली बार जब कोई आपसे पूछे क‍ि चाय प‍िएंगे तो मना मत कर‍िएगा। आख‍िर ये मामला द‍िमाग तेज करने से जुड़ा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
hai kya dimag tez karti hai, चाय के फायदे
मुख्य बातें
  • चाय को लेकर कई शोध क‍िए गए हैं
  • एक शोध बताता है क‍ि चाय पीने से द‍िमाग तेज होता है
  • चाय के कई स्वास्थ्य लाभ पहले भी सामने आए हैं

चाय को कभी ना नहीं कहते, वो बुरा मान जाएगी। वैसे चाय पीते समय हम उसके फायदे और नुकसान नहीं देखते, बस चाय पीते हैं। चाय पीने वालों को तो बस एक बहाना चाहिए। मौका चाहे जो भी हो, हर मौके पर चाय का होना बेहद आवश्यक है। वैसे जो लोग चाय नहीं पीते और हमेशा उसकी निंदा में लगे रहते हैं, उनके लिए ये लेख बेहद आवश्यक है। चाय न पीने वालों की तुलना में चाय पीने वालों का दिमाग बहुत तेज होता है। हम नहीं, बल्कि एक एक शोध में इसका खुलासा हुआ है।  

अध्ययन में हुआ खुलासा  
वैसे तो चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एक नए अध्ययन ने हमारे मस्तिष्क की संरचना पर इस गर्म पेय का प्रभाव पाया है। अध्ययन में पाया गया कि नियमित चाय पीने वालों को गैर-चाय पीने वालों की तुलना में एक फायदा है। इस शोध में पाया गया है कि चाय पीने वालों के पास बेहतर मस्तिष्क संरचना हो सकती है। चाय पीने से मस्तिष्क में अधिक कार्यात्मक और संरचनात्मक कनेक्टिविटी हो सकती है। 

ली गई एक विशेष तरह की परीक्षा  
इस अध्ययन में एक विशेष तरह की परीक्षा से लोगों को गुजरना पड़ा. चाय पीने वालों लोगों के एक समूह को उनकी चाय पीने की आदतों के बारे में एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा गया था, जिसमें सवाल था कि कितनी बार वो अलग-अलग तरह को चाय पीए हैं। प्रतिभागियों की आयु 60 या उससे अधिक थी और उन सभी ने अपने मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य,  दैनिक जीवन शैली और समग्र स्वास्थ्य के बारे में विवरण प्रदान किया। आंकड़ों के आधार पर,  प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया।  चाय पीने वाले और गैर-चाय पीने वाले और फिर एमआरआई स्कैन और अन्य परीक्षणों से गुजरना पड़ा।  

हैरान करने वाला था परिणाम  
वैज्ञानिकों ने चाय पीने वालों और गैर-चाय पीने वालों के बीच संपर्क में महत्वपूर्ण अंतर पाया। रिपोर्ट में कहा गया है, "इस अध्ययन में दी गई धारणाएं इस परिकल्पना का आंशिक रूप से समर्थन करती हैं कि चाय पीने से मस्तिष्क संगठन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और चाय पीने वालों की मस्तिष्क संरचना में पाए गए वैश्विक नेटवर्क दक्षता में वृद्धि के कारण कार्यात्मक और संरचनात्मक संयोजनों में अधिक दक्षता प्राप्त होती है।  

वैसे ये शोध बहुत कम लोगों पर किया गया। इसमें सिर्फ 36 लोग ही शामिल थे। लेक‍िन कुछ भी हो, चाय पीने वालों के लिए चाय पीने का एक और बहाना तो मिल ही गया है।