लाइव टीवी

Cinnamon Tea: वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय, जानें इसके फायदे

Updated Jun 14, 2020 | 21:28 IST

Benefits of Cinnamon Tea: दालचीनी की चाय कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता हैं। अगर आप रोजाना इसे तीन टाइम पिएं तो यह कई तरीकों से फायदा पहुंचाएगा। आइए जानते हैं दालचीनी बनाने का सही तरीका क्या है।

Loading ...
वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय
मुख्य बातें
  • दालचीनी सभी मसालों में सबसे लजीजदार माना जाता है।
  • जानें दालचीनी के चाय के फायदे।
  • वजन कम करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय

दालचीनी का इस्तेमाल हम कई तरीके से करते हैं। सब्जियां बनाने के दौरान इसका प्रयोग करने से न सिर्फ उसकी खुशबू बढ़ जाती है बल्कि स्वाद भी कई गुणा बढ़ जाता है। बता दें कि दालचीनी सभी मसालों में सबसे लजीजदार माना जाता है। लोग इसे पाउडर या फिर सबूत भी इस्तेमाल करते हैं। वहीं स्वाद बढ़ाने वाला इस मसाले में स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ छिपा हुआ हैं।
वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने तक के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं आज हम बताएंगे कि दालचीनी की चा‍य पीकर आप अपने बढ़ते वजन को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

दालचीनी की चाय बनाना बिल्कुल आसान है। लेकिन कुछ लोग इसे गलत तरीके से बनाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें फायदा नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप इन तरीकों को अपना कर दालचीनी की चाय बना सकते हैं।

दालचीनी के चाय के फायदे
वजन कम करने के लिए दालचीनी एक प्राकृतिक उपाय है, जिसका इस्तेमाल आप बिना साइड इफेक्ट्स के डर से कर सकते हैं। इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना का भी काम करता है। जो वजन कम करने में सहायक है। वजन कम करने में कई ऐसे तत्व होते हैं तो कारगर साबित होते हैं, ऐसे में ग्लाइसेमिक लिस्ट को ध्यान रखना जरूरी है।

वहीं दालचीनी की चाय हार्मोन में इन्सुलिन को अचानक बढ़ने से रोकता है। इसमें कैलोरीज नहीं होती और साथ ही यह शरीर में मौजूद कैलोरी को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में अपनी डायट में दालीचीनी की चाय को जरूर शामिल करें। इसे रोजाना तीन टाइम पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इसे ठंडा या फिर गर्म दोनों तरीके से पी सकते हैं।

वजन कम करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय
एक लीटर पानी
एक दालचीनी की स्टिक या 5 चम्मच दालचीनी का पाउडर
आधा चम्मच शहद

बनाने की विधि: 

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें दालचीनी पाउडर या फिर स्टिक को डाल दें
  • इसे करीबन 5 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें।
  • अब इसे एक बर्तन में छाल लें और ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाएं।
  • सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद दालचीनी की चाय तैयार है।