लाइव टीवी

Foods For Pitta Dosha: पित्तदोष होने पर क्या खाएं? अनाज से लेकर फल भी है लाभदायक, ये रही पूरी जानकारी

Updated May 26, 2022 | 21:19 IST

Foods For Pitta Dosha: पित्त की समस्या में बदहजमी की शिकायत बनी रहती है। ऐसा गर्म तासीर वाला खाना खाने और ज्यादा मसालेदार खाना खाने से होता है। पित्त की इस समस्या से राहत पाने के लिए खाने में ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

Loading ...
Diet for Pitta Dosh
मुख्य बातें
  • चाय-कॉफी से करें परहेज
  • मसालेदार खाने को कहें ना
  • ठंडी तासीर वाले फलों का करें सेवन

Foods For Pitta Dosha: पित्त एक ऐसा रोग है, जिससे पीड़ित होने पर एक या दो नहीं बल्कि 40 से ज्यादा रोग हो सकते हैं। बहुत जल्दी गुस्सा आना, ज्यादा पसीना आना, जल्दी थकान होना, ये सब पित्त दोष के लक्षण हैं। पित्त दोष ज्यादा मसालेदार खाना खाने, तनाव लेने से या बिना भूख के ही कुछ भी खा लेने और गर्म तासीर वाली चीजों के सेवन से अधिक होता है। हालांकि, खान-पान में सुधार करने से पित्त दोष की समस्या से राहत पाई जा सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं पित्त दोष के निवारण के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करें और किन चीजों को इग्नोर करें-

Also Read: Bone Density: कैल्शियम के अलावा हड्डियों को फौलाद बनाते हैं ये पोषक तत्व, रोज अपनी डाइट में करें शामिल

पित्त दोष में क्या खाएं?

इन फलों का करें सेवन
पित्त दोष में गर्म तासीर वाले फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए। इस समस्या से राहत पाने के लिए सेब, अनार, ताजे अंजीर, आम, खरबूजा, अमरूद और संतरे का सेवन कर सकते हैं।

सब्ज़ियां
जिन लोगों को पित्त की समस्या होती है, वो ब्रोकली, खीरा, हरी शिमला मिर्च, हरी पत्तेदार सब्जी, गोभी, हरी बींस, मशरूम, लौकी और भिंडी से बनी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। पर ध्यान रखें कि सब्जी मसालेदार न हो।

Also Read: Sukhi khansi ke gharelu ilaaj: सूखी खांसी में घरेलू इलाज आएंगे काम, अदरक घी समेत इन चीजों का करें सेवन

अनाज
पित्त की समस्या से राहत पाने के लिए अनाज का सेवन भी फायदेमंद होता है। अनाजों में जौ, गेहूं, ओट्स, सफेद बासमाती चावल को शामिल किया जा सकता है। वहीं, दालों में मूंग की दाल इस रोग में फायदेमंद होती है।

हर्बल टी का सेवन
पित्त की समस्या से निजात पाने के लिए चाय-कॉफी का सेवन हानिकारक होता है। दरअसल, पित्त की समस्या होने पर बदहजमी की शिकायत बनी रहती है। ऐसे में चाय-कॉफी का सेवन पित्त को बढ़ाने का काम करता है। चाय-कॉफी की जगह हर्बल या ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

घी का करें सेवन
पित्त को शांत करने के लिए गाय का देसी घी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा खाने में नारियल का तेल, सूरजमुखी का तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)