लाइव टीवी

Health Benefits Of Curd Rice: डायट में शामिल करें दही-चावल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मिलेंगे और भी कई फायदे

Updated Jun 08, 2020 | 19:23 IST

Benefits Of Dahi Chawal: दही और चालव मिलाकर खाना कई बॉलीवुड स्टार को पसंद है। खाने में स्वादिष्ट ये डिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। वजन घटाने से लेकर त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात दिलाता है।

Loading ...
डायट में शामिल करें दही-चावल
मुख्य बातें
  • डायट में दही चावल को शामिल करें।
  • इससे कई शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं।
  • दही और चावल मिलाकर खाने के से मिलते हैं कई फायदे।

चावल खाने से वजन बढ़ता है, अक्सर ऐसा लोगों को कहते सुना होगा। लेकिन चावल में दही मिलाकर खाने से वजन बढ़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं। बता दें कि कई बॉलीवुड स्टार्स हैं, जिन्हें झट-पट से तैयार होने वाला दही-चावल बहुत पसंद है। कई मायनों में दही और चालव मिलाकर खाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। दही दूध से तैयार होता है और इसलिए यह कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। दही पेट के लिए हल्का होता है और इसलिए दूध की तुलना में इसे पचाना बहुत आसान है। रोजाना इसे अपने डायट में शामिल करें तो कई शारीरिक समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

दही और चावल मिलाकर खाने के फायदे

पाचन के लिए अच्छा- दही प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा स्रोत है। दही में लैक्टोबैसिलस नामक स्वास्थ्यप्रद बैक्टीरिया पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है। इसे खाने से पेट को भी ठंडक मिलती है। ऐसे में अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो चावल में दही मिलाकर सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दही चालव का सेवन करें। इसमें मौजूद बैक्टीरिया बीमारियों से लड़ने में मदद करेंगे और आपको अंदर से स्वस्थ्य रखेंगे। शोध के मुताबिक दही की 7 औंस की खुराक यानी लगभग 200 ग्राम खाने में इम्यूनिटी बढ़ावा देने में प्रभावी होता है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए दही-चावल के जरिए अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करें।
 
सुंदर और हेल्दी स्किन के लिए- दही का आपकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है और आपकी ड्राय स्किन को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। पेट में जलन और सूजन की समस्याओं के कारण बहुत से लोग मुंहासे होते हैं। दही आंतों को स्वस्थ करने में मदद करता है, जिसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। खाने के साथ-साथ दही को आप अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। बता दें इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है। इसे फेस पैक में इस्तेमाल कर चेहरे के डेड स्किन की हटा सकते हैं और यह दाग धब्बों को भी कम करेगा।

तनाव करें दूर- दही एक तनाव-बस्टर होता है और मूड को बेहतर बनाता है। शोध के मुताबिक, दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और अच्छी वसा, तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आपने मूड को सही करना चाहते हैं तो डायट में दही और चावल को शामिल करें।

जब हो बुखार- बुखार में अक्सर दही और चावल दोनों को खाने से मना किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। बता दें कि जब तेज बुखार हो तो दही और चावल का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना गया है। अगर आपको तेज बुखार है तो चावल में दही मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रेहगा। इससे भूख बढ़ने के साथ-साथ शरीर को ऊर्जा भी भरपूर मात्रा में मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)