लाइव टीवी

डॉक्टर की दवाइयां भी हैं इस जादुई रस के आगे फेल, जानें गेहूं के ज्‍वारे के फायदे

Updated May 14, 2019 | 07:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गेहूं के जवारे को संजीवनी की संज्ञा दी गई और ये सच है कि ये कई रोगों में सच में अमृत का काम करता है। इसे किसी भी रोग में लेना फायदेमंद असर ही दिखाता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Health benefits of Wheat grass jowar juice

गेहूं के जवारे न्यूट्रीएंट्स का परमाणु बम माना गया है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व हैं जो किसी भी तरह की बीमारी को ठीक करने का दम रखते हैं। जवार में सबसे प्रमुख तत्व क्लोरोफिल होता है और ये तत्व ही बहुत खास माना जाता है। गेहूं के जवारे ब्लड और उससे जुड़ी बीमारियों के साथ हाई बीपी, जुकाम, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी, साइनस, अल्सर,कैंसर, आंतों की समस्या या सूजन, दांत से जुड़ी दिक्कतों के साथ ही स्किन रोग, एक्जिमा, किडनी संबंधी रोग, सेक्स संबंधी रोग, कान के रोग, थायराइड, पाचन संबंधी रोग में संजीवनी की तरह काम करते है। गेहूं के जवारे का रस पीना किसी अमृत से कम नहीं होता। 

इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, और बी कांप्लेक्स प्रचुर मात्रा में मौजदू होता है। वहीं पोटेशियम, पैंटोथेनिक एसिड, लोहा, जस्ता, तांबे, मैंगनीज और सेलेनियम का भी इसमें खजाना होता है। आइए जाने इसके बेशुमार लाभ। गेहूं के जवारे के अचूक फायदे।

1. स्किन से जुड़ी हर समस्या में अमृत है 
गेहूं के जवारे का रस स्किन से जुड़ी हर तरह की समस्या को खत्म करने का दम रखता है। एक्जिमा, सोरायसिस जैसी गंभीर बीमारियों को यह ठीक कर सकता है। इसमें नए सेल्स को बनाने का गुण होता है और ये डेस सेल्स को हटा कर प्रभावित स्किन को सही करने लगता है। 

2. सुपर डाइजेस्टबल 
गेहूं के जवारे का रस सुपर डाइजेस्टबल होता है। ये पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्याओं को दूर करने में इफेक्टिव होता है। इसके एंजाइम, अमीनो एसिड और विटामिन बी डाइजेशन से जुड़ी हर समस्या को खत्म करने में कारगर होते हैं। यही कारण है कि ये अल्सर, इरिटेबल इंटेस्टाइन सिंड्रोम में भी संजीवनी बूटी का काम करता है।

3. कैंसर से बचाने वाला 
गेहूं के जवारे में कैंसर तक से बचाने का गुण होता है। ये ब्लड में ऑक्सिटोसिन की मात्रा को बैलेंस करता है। साथ ही ये एंटी ऑक्सिडेंट से भरा होता है जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। 

4. इम्युन सिस्टम करता है मजबूत 
गेहूं के जवारे में मौजूद क्लोरोफिल होते हैं और ये रक्त में अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। साथ ही ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता भी है। इससे इम्युन सिस्टम मजबूत भी होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

 5. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है 
जिन्हें भी एनिमिया या खून की कमी की दिक्कत रहती हो वह गेहूं के जवारे का रस पीना शुरू कर दें। एक महीने में ये आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ा देगा। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।