लाइव टीवी

क्या आप भी हैं फोड़े-फुंसी से परेशान, तो इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

Updated Apr 28, 2020 | 16:16 IST

Home Remedies To Remove Pimple Boils: साफ-सुथरी त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन गर्मियों में अक्सर फोड़े-फुंसी हो जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनके इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं।

Loading ...
Home Remedies To Remove boils
मुख्य बातें
  • गर्मियों अक्सर फोड़े-फुंसी जैसी समस्या हो जाते हैं।
  • फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय आजमाते हैं।
  • इन घरेलू नुस्खों के जरिए फोड़े-फुंसी का इलाज कर सकते हैं।

गर्मियों में अक्सर लोगों को फोड़ो-फुंसी की समस्या होती है, इसका सही वक्त पर इलाज न हो तो परेशानी और बढ़ जाती है। गर्मी में पसीने और प्रदूषण की वजह से फोड़े-फुंसी से दर्द,जलन खुजली भी होने लगती है। विशेषज्ञों के मुताबिक फोड़े-फुंसी बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से होता है। वहीं बरसात के मौसम में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं, जिससे समस्या दोगुनी हो जाती है। अगर आप भी फोड़े-फुंसी से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे ठीक कर सकते हैं। 

एलोवेरा- त्वचा के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है, ऐसे में इसके गूदे को काटकर इसका पेस्ट बना लें। इसे फोड़े-फुंसी वाले स्थान पर लगाएं, रोजाना दो से तीन बार लगाने के बाद आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा खुजली होने पर भी इसे आप लगा सकते हैं, इससे खुजली नहीं होगी।

नारियल तेल- नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आप फोड़े और फुंसी से छुटकारा पा सकते हैं। नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि तीन से चार पीस कपूर को नारियल तेल में अच्छी तरह से मिला लें और इसे रोजाना दो से तीन बार लगाएं, फर्क आपको साफ नजर आने लगेगा।

हल्दी- नारियल तेल की तरह हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही इसे औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे फोड़े-फुंसी के स्थान पर लगाएं। कुछ मिनट तक लगे रहने के बाद उसे साधे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगाने के बाद फोड़-फुंसी ठीक हो जाएंगे।

तुलसी- पूजा करने के अलावा तुलसी में औषधी के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में तुलती के पत्तों को पीसकर लेप तैयार कर लें और अब इसे फोड़े-फुंसी वाले जगह पर लगाएं। रोजाना लगाने से आपको फायदा जरूर मिलेगा।

नीम- अपनी डायट में नीम के पत्तों को शामिल कर कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। वहीं फोड़े- फुंसी से छुटकारा पाने के लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं। रोजाना इसके इस्तेमाल से फोड़े-फुंसी से राहत मिलेगी। इसके अलावा आपको जलन या फिर खुजली जैसी समस्या हो रही है तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते, इससे तुरंत राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाता है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में नमक मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे फोड़े फुंसी वाले स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद सुती कपड़े की मदद से पेस्ट हटा दें, इस दौरान हो सकता है फोड़े से पस बाहर निकलने लगे। ऐसे में पस को अच्छी तरह से निकालें और फिर इसे साफ कर लें।

(प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)