लाइव टीवी

लॉकडाउन में अपने पालतू जानवरों को ऐसे रखें फिट, दिनभर रहेंगे एक्टिव

Updated Apr 28, 2020 | 14:15 IST

tips for pet care in lockdown: कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे परिस्थिति में बिना किसी जरूरत के घर से बाहर निकलना मना है, वहीं पालतू जानवरों को भी बाहर वॉक पर नहीं ले जा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Tips to take care of pets
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में पालतू जानवरों को बाहर घुमाने नहीं ले जा सकते हैं।
  • घर में पालूत जानवरों को अलग-अलग एक्टिविटी से जोड़ें।
  • इन तरीकों को अपनाकर आप घर में पालतू जानवरों को रख सकते हैं फिट।

लॉकडाउन लागू होने की वजह से लोग इन दिनों अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। इस स्थिति में आप अपने घर के पालतू जानवरों को भी बाहर वॉक पर नहीं ले जा सकते हैं। वहीं अगर आपका पालतू जानवर बीमार है तो उसे पशु अस्पताल या फिर क्लिनिक ले जा सकते हैं, लेकिन बाहर घुमाने की इजाजत प्रशासन की ओर से नहीं है। जानवरों में कोरोना वायरस होने का खतरा है या नहीं, अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अभी तक कोई सबूत नहीं है जिससे यह साबित हो सकें कि पालतू जानवरों के जरिए इंसानों में कोराना वायरस फैल सकता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि पालतू जानवरों को भी घर के अंदर ही रखें। घर में पालतू जानवर होने से चिंता या तनाव जैसी समस्या नहीं होती है, इसलिए इस परिस्थिति में पालतू जानवर मददगार हो सकते हैं। पालतू जानवरों में कुत्ते आपको मूड को सही कर देते हैं, यही नहीं पेरेंट्स भी कुत्तों के साथ रहते हुए खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। वहीं लगातार कई बार घर में रहने की वजह से कुत्ते आलती, आक्रामक जैसे स्वभाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में उन्हें इंडोर एक्टिविटी के जरिए फिट रख सकते हैं।

इन तरीकों से पालतू जानवरों को घर में रखें फिट
नए ट्रिक सिखाएं- पालतू जानवरों को व्यस्त रखने के लिए उन्हें नए-नए ट्रिक्स सिखाएं। आपकी बात मानते हुए वह नए तरकीब सीख सकेंगे और इस तरह उनका दिमाग और शरीर दोनों एक्टिव रहेगा। कुत्तों को बेहतर तरीके से ट्रेनिंग दें और उनसे अच्छी तरह से बात करें। इंडोर एक्टिविटी के जरिए आप और कुत्ते दोनों फिट रहेंगे।

अधिक खिलाने से बचें- इस वक्त आप जानवरों को बाहर घुमाने नहीं ले जा रहे हैं, ऐसे में बेहतर है कि उन्हें अधिक न खिलाएं। जानवरों को स्वस्थ रहने के लिए बेहतर है कि उन्हें कम खिलाएं और ध्यान रहे कि आपके पालतू जानवरों की खाद्य आपूर्ति के लिए पर्याप्त है। लेकिन तय करें कि कुत्ते घर में रहते हुए अधिक न खाएं।

कुत्ते के लिए कोंग का इस्तेमाल करें- कोंग नॉन टॉक्सिक रबर से बना खिलौना होता है जिससे कुत्ते खेलना पसंद करते हैं। अक्सर कुत्तों को चबाने और चाटने की आदत होती है ऐसे में कोंग की मदद से वह उनकी इच्छा को पूरा करता है। कोंग कई साइज में आते हैं, ऐसे में अपने कुत्ते को ध्यान में रखते हुए खरीद सकते हैं।

पालतू जानवरों के साथ वर्कआउट करें- जब आप वर्कआउट करते हैं तो अपने कुत्ते या फिर पालतू जानवरों को भी शामिल करें। जैसे घर में दौड़ते वक्त उन्हें भी अपने साथ भगाएं। इस तरह वह वर्कआउट से जुड़े रहेंगे। इसके अलावा कई एक्सरसाइज हैं, जिसमें आप अपने पालतू जानवरों के साथ कर सकते हैं।

सीढ़ियों और कॉरिडोर का करें इस्तेमाल- घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं ऐसे में पालतू जानवरों को सीढ़ियों पर उतरने-चढ़ने के लिए कह सकते हैं। इस दौरान आप भी उन्हें ज्वॉइन करें, सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना एक बेहतर एक्सरसाइज है। इसके अलावा कॉरिडोर में भी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

गेम खेलें- आप अपने पालतू जानवरों के साथ गेम खेल सकते हैं, जैसे लुका-छिपी जिससे आप उन्हें व्यस्थ रख सकते हैं। पालतू जानवरों के साथ लुका-छिपी खेलना काफी मजेदार होता है, इस पल को आप नहीं बल्कि पालतू जानवर भी काफी पसंद करते हैं। गेम के जरिए कुत्ते काफी एक्टिव रहते हैं, लुका-छिपी के अलावा कई ऐसे गेम हैं, जो घर में रहकर उनका साथ खेल सकते हैं।