लाइव टीवी

Joints Pain: आक की पत्तियों से जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Updated Mar 28, 2022 | 10:29 IST

Joint Pain Relief: आक की पत्तियों का इस्तेमाल करने से जोड़ों में दर्द की परेशानी को झट से दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। यह न सिर्फ दर्द से आराम दिलाता है, बल्कि ऐंठन और लालिमा को दूर करने में भी प्रभावी होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Home Remedies for Joint Pain
मुख्य बातें
  • आक की पत्तियों के पानी से जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है दूर
  • आक का लेप जोड़ों में दर्द से दिला सकता है छुटकारा
  • आक की पट्टी से जोड़ों के दर्द से मिल सकती है राहत

Joint Pain: खराब खानपान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन समस्याओं में जोड़ों में दर्द भी शामिल है। जोड़ों में दर्द होने पर व्यक्ति का चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। साथ ही इसकी वजह से जोड़ों में सूजन, लालिमा और अन्य समस्याएं होने लगती हैं। जोडो़ं में दर्द से राहत पाने के लिए आक की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आक की पत्तियों में मौजूद गुण जोड़ों में दर्द, सूजन और जलन से राहत दिलाने में असरदार हो सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खा है, जिससे साइड-इफेक्ट होने की संभावना भी कम होती है।

Also Read: सर्दियों में सताता है जोड़ों का दर्द, तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल

जोड़ों में दर्द के लिए आक की पत्तियां

आक की पत्तियां का पानी - जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए आक की पत्तियों को थोड़े समय के लिए पानी में डाल लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक, अजवाइन, सौंफ डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस पानी से अपने प्रभावित हिस्से को धोएं और सिंकाई करें। इससे जोड़ों में दर्द की परेशानी से राहत मिलेगी। साथ ही एड़ियों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

आक की पत्तियों का लेप - जोड़ों में दर्द को दूर करने के लिए आक की पत्तियों का लेप भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आक की पत्तियों को पीस लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके बाद एक गर्म कपड़ा लें। अब इसे लेप के चारों ओर बांध दें। इससे कुछ ही समय में जोड़ों के दर्द से आराम मिल सकता है।

Also Read: मूंगफली का तेल बेहद फायदेमंद, जोड़ों का दर्द दूर भगाने से लेकर बाल मजबूत बनाने में असरदार

आक की पट्टी - शरीर के किसी भी हिस्से के ज्वाइंट में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में आक की पत्तियां लाभकारी हो सकती हैं।  इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्रभावित स्थान पर थोड़ी सी हल्दी और सरसों का तेल लगाएं। इसके बाद आक की पत्तियों को गर्म करके इसपर रखें। फिर किसी सूती कपड़े की मदद से इसे बांध लें। इससे जोड़ों में दर्द से आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)