लाइव टीवी

Weight Loss Tips : रोजाना सुबह खाली पेट पिएं ये हेल्दी ड्रिंक, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी

Updated Mar 27, 2022 | 21:45 IST

Weight Loss : वजन को कम करने के लिए नियमित रूपे स किशमिश और गुड़ का पानी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इससे शरीर की चर्बी काफी तेजी से बर्न होगी। साथ ही कई अन्य फायदे जैसे- पाचन क्रिया, आयरन की कमी की समस्या को दूर कर सकता है।

Loading ...
Weight Loss With Jaggery and Raisin
मुख्य बातें
  • गुड़ के सेवन से आयरन की कमी हो सकती है दूर
  • गुड़ और किशमिश का पानी घटा सकता है वजन
  • किशमिश का पानी बेली फैट को कर सकता है कम

Tips For Weight Loss :  बढ़ते मोटापे को कंट्रोल रखना इन दिनों सबसे बड़ी चुनौती हो गई है। एक्सरसाइज से लेकर डाइट प्लान तक हर तरीके से हम वजन घटाने की कोशिश करते हैं। वजन घटाने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के नुस्खों को फॉलो कर रहे हैं। इन नुस्खों में आप किशमिश और गुड़ का पानी भी शामिल कर सकते है। जी हां, वजन को कम करने के लिए आप किशमिश और गुड़ का पानी पी सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। साथ ही यह शरीर की अन्य परेशानी को दूर करने में लाभकारी है।

वजन घटाने के लिए किशमिश और गुड़ के पानी का करें सेवन

कैसे किशमिश और गुड़ का पानी करता है कार्य  - वजन घटाने के लिए किशमिश और गुड़ का पानी लाभकारी हो सकता है। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं। वहीं, इसमें नैचुरल शुगर होता है, जो आपके शरीर की एनर्जी को बनाए रखता है। इसके साथ ही यह पानी आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो चयापचय को बढ़ावा देने में असरदार हो सकता है। ऐसे में वजन को घटाने के लिए किशमिश और गुड़ का पानी आपके लिए एक हेल्दी विकल्प हो सकता है।

पढ़ें- चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

कैसे  तैयार करें किशमिश और गुड़ का पानी - किशमिश और गुड़ का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में 4 से 5 किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पानी में 5 ग्राम करीब गुड़ डालकर इसे अच्छी तरह से घोल लें। अब इसका सेवन खाली  पेट करें। आप चाहें, तो किशमिश को चबा-चबाकर खा सकते हैं। इससे शरीर का वजन काफी तेजी से घटेगा।

किशमिश और गुड़ है अच्छा कॉम्बिनेशन - किशमिश और गुड़ का कॉम्बिनेशन वजन को घटाने में बहुत ही असरदार होता है। गुड़ और किशमिश का सेवन करने से न सिर्फ वजन कम होता है। बल्कि यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा कर सकता है। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी यह लाभकारी है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)