लाइव टीवी

Nose Bleeding: गर्मियों में अगर फूटती है नकसीर, तो तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

Updated May 08, 2022 | 17:48 IST

Remedies for Nose Bleeding: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप में अक्सर कुछ लोगों के नाक से खून आने लगता है। नाक से खून आने की इस समस्या को नकसीर कहते हैं। नकसीर को समय रहते रोक लेना चाहिए, नहीं तो सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। नकसीर की इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Loading ...
नकसीर रोकने के घरेलु उपाय
मुख्य बातें
  • बर्फ दिलाएगा नकसीर से आराम
  • प्याज से रुकेगी नकसीर
  • एसेंशियल ऑयल रहेगा फायदेमंद

Remedies For Nose Bleeding: तेज गर्मी में अक्सर कई लोगों को नकसीर छूटने की समस्या होती है। नकसीर की इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- मिर्च-मासालों वाला खाना, नाक पर चोट लगना, नाक में एलर्जी होना, किसी अंदरूनी ब्लड वेसल्स का डैमेज होना या जुकाम का बने रहना। गर्मी की वजह से होने वाली नकसीर की समस्या वैसे तो आम है, लेकिन समय रहते यदि इसका उपचार न किया जाए, तो ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। नकसीर की इस समस्या से आराम पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जो तुरंत इस समस्या से राहत दिलाने में काफी कारगर होते हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

पढ़ें- फर्टिलिटी पर बुरा असर डालती हैं रोजमर्रा की ये पांच आदतें, जल्द छोड़ दें वरना होंगे बुरे परिणाम

बर्फ दिलाएगा नकसीर से आराम 

अगर किसी को नकसीर छूट जाए तो सबसे पहले उसे फर्श पर लिटा दें। इससे खून बाहर निकलना बंद हो जाता है। इससे चक्कर आने की समस्या भी दूर होती है। फिर नाक पर बर्फ के टुकड़े से हल्के प्रेशर के साथ सिकाई करें। इससे अंदर तक ठंडक पहुंचेगी और खून का बहना बंद हो जाएगा।  

प्याज से रुकेगी नकसीर

नकसीर की समस्या से राहत दिलाने में प्याज का रस भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, प्याज की गंध से खून का थक्का जमने में मदद मिलती है, जिससे खूब का बहना रुक जाता है। इसके लिए प्याज के टुकड़े को सूंघे या फिर प्याज के रस को कॉटन बॉल की सहायत से नाक पर रखें, आराम मिलेगा। 

एसेंशियल ऑयल रहेगा फायदेमंद

नकसीर को रोकने के लिए एसेंशियल ऑयल भी काफी फायदेमंद होता है। नकसीर आने पर आप पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालकर इसमें कॉटन पैड को भिगोकर निचोड़ लें। फिर इस कॉटन पैड को हल्के प्रेशर के साथ कुछ समय तक नाक पर लगाए रखें। इससे डैमेज हुई ब्लड वेसल्स ठीक होने में मदद मिलती है, जिससे नाक से खून का आना रुक जाता है। ऑयल वाले पानी की कुछ बूंदे नाक में भी डाली जा सकती है, फायदा मिलेगा।