लाइव टीवी

क्या ब्लीच करने के बाद भी आपकी गर्दन काली दिखती है?

Updated Nov 12, 2018 | 16:20 IST | पूजा विचारे

Neck Beauty Tips : कई लोग गर्दन पर ध्यान नहीं देते हैं। जबक‍ि गर्दन की सुंदरता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी की चेहरे की। जब चेहरे के रंग से गर्दन का रंग अलग होता है, तो यह बहुत ही खराब द‍िखता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
गर्दन की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्‍स

Neck Beauty Tips : कई लोग अपनी बॉडी में से चेहरे की सुंदरता का तो ख्याल रखते हैं। उसके बाद, हाथ और पैर की भी बहुत केयर करते हैं लेकिन गर्दन पर ध्यान नहीं देते हैं। गर्दन की सुंदरता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी क‍ि चेहरे की। जब चेहरे के रंग से गर्दन का रंग अलग होता है, तो यह अच्‍छा नहीं लगता है। गर्दन की उचित देखभाल की कमी के कारण गर्दन काली दिखती है। और यदि यह मामला है इस पर महीन लकीरें भी उभर आती हैं।इस कालेपन को हटाने के लिए ब्लीच का उपयोग किया है और उसके बाद भी अगर गर्दन की रंगत साफ नहीं होती है तो कुछ घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

भुने चने का आटा - चने का आटा ज‍ितना जितना अधिक खाने के लिए फायदेमंद है, यह आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। चने के आटे से संवेदनशील चेहरे की कोशिकाओं से आसानी से हटाया जा सकता है। इसमें थोड़ा हल्दी और गुलाब पानी मिलाएं। इसे अच्छी तरह से गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

Read: आपकी रसोई में है सर्द‍ियों में वजन घटाने का तरीका, इन 5 मसालों से घटाएं वजन

टमाटर - टमाटर का रस और शहद एक साथ मिलाकर कुछ समय के लिए गर्दन पर लगा कर रखें और फिर इसे पानी से धो लें। यह बहुत ही उपयोगी होगा। 

नींबू - नींबू में विटामिन सी घटक है जो प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है। नहाने से पहले नींबू को गर्दन पर हल्के हाथ से रगड़ें। एक सप्ताह में दो-तीन बार नींबू का उपयोग किया तो बहुत ही फायदेमंद होगा।

Also Read: हैंडसम दिखने के लिए पुरुषों के लिए ये हैं खास टिप्स

दूध- दूध स्वास्थ्य के साथ हमारी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। गर्दन काफी काली दिख रही हो तो कच्चे दूध के साथ गर्दन को साफ करें। दूध लें और इसे रुई की मदद से गर्दन पर रखें। जब तक दूध सूखा और काला न हो जाए तब तक इसे न हटाएं। फिर गर्दन को पानी से धो लें। कुछ दिनों के लिए इस उपाय को करने पर बढ़‍िया लाभ देखेंगे।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।