लाइव टीवी

Habit of Eating Soil: मिट्टी ज्यादा खाता है बच्चा? इन टिप्स की बदौलत छुड़वाएं ये गलत आदत

Updated May 31, 2022 | 23:00 IST

Habit of Eating Soil: बच्चों में मिट्टी खाने की समस्या आम होती है, जो शरीर में आयरन की कमी से होती है। इस कमी को पूरा करने के लिए बच्चे को आयरन युक्त खाना देना चाहिए। साथ ही इस आदत को छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं।

Loading ...
Habit of Eating Soil in Child
मुख्य बातें
  • बच्चों को दें आयरन युक्त खाना
  • केले से छूटेगी मिट्टी खाने की आदत
  • मिट्टी खाने की आदत लौंग से होगी दूर

Habit of Eating Soil: बच्चों को अक्सर मिट्टी खाने की आदत होती है। मिट्टी खाने की इस आदत को कई बार माता-पिता सामान्य समझते हैं, तो कई बार बच्चे को डांटते-पीटते हैं, लेकिन ये एक तरह की बीमारी है। जो अधिकांश बच्चों को होती है। दरअसल, बचपन में बच्चों के शारीरिक विकास के लिए ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है, लेकिन जब  बच्चों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, तब उनमें खाने से संबंधी ये बीमारी हो जाती है। मिट्टी खान की इस बीमारी को पाइका कहा जाता है। इस बीमारी में बच्चों को मिट्टी खाने इच्छा होना, भूख न लगना, पेट में कीड़े हो जाना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों से बच्चों की इस मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाया जा सकता है।

बच्चों के शरीर में अक्सर खून की कमी पाई जाती है, जिससे उनके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन की कमी से भी बच्चों को मिट्टी खाने की इच्छा होती है। मिट्टी खाने की इस आदत को छुड़ाने के लिए बच्चों के खाने में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। आयरन के लिए चुकंदर, हरी सब्जियां और अनार को शामिल किया जा सकता है।

Also Read: आज ही दिमाग से निकाल लें वेट लॉस से जुड़े ये मिथक, इन बातों पर बिल्कुल भी न करें विश्वास    

केले से छूटेगी मिट्टी खाने की आदत

बच्चों की मिट्टी की आदत छुड़ाने में केला भी कारगर साबित होता है। इसके लिए केला मसल कर उसमें शहद मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे बच्चे के शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है और पेट भरा रहता है, जिससे मिट्टी खाने की आदत धीरे-धीरे छूट जाती है।

मिट्टी खाने की आदत लौंग से होगी दूर
मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए लौंग भी काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, लौंग के पानी को पीने से बच्चों की मिट्टी खाने की जल्दी ही छूट जाती है। इस पानी को तैयार करने के लिए पहले लौंग की कुछ कलियों को पीसकर पानी को उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा करके छान लें। बच्चे को इस पानी का दिन में तीन बार सेवन कराएं। फायदा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।