लाइव टीवी

How Lemon Water Reduce Fat: वजन घटाने में मदद करता है नींबू पानी, जानें इसके ये 6 फायदे

Updated Jan 18, 2021 | 08:52 IST

पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पानी में अगर नींबू मिला लिया जाए तो इसके फायदे कई गुणा तक बढ़ जाते हैं और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Loading ...
How to Reduce Fat with Lemon
मुख्य बातें
  • क्या आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं?
  • वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है नींबू पानी।
  • जानें किस तरह वजन कम करने में मदद करता है नींंबू पानी।

क्या आप भी बढ़े हुए वजन और मोटापे से परेशान हैं? क्या आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि वजन कम करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? तो आपको बता दें कि आप केवल नींबू की मदद से भी अपना वजन घटा सकते हैं।जानें किस तरह वजन घटाने में मदद करता है नींबू। 

1. कम कैलोरी

नींबू में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। अगर एक ग्लास नींबू पानी की बात करें तो उसमें केवल 6 कैलोरी होती हैं जो कि एक ग्लास संतरे के या सेब के जूस से बहुत कम होती हैं। इसलिए अगर जूस की जगह एक ग्लास नींबू पानी पिया जाए तो एक हफ्ते में आप करीब 800 कैलोरीज कम लेंगे। जाहिर है, इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी। 

2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

कहा जाता है कि पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है वहीं अगर इस पानी को हल्का गर्म कर इसमें नींबू डाल दिया जाए तो इसका असर कई गुणा तक बढ़ जाता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा तो इससे कैलोरी जल्दी बर्न होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

3. हाईड्रेटेड रखने में मददगार

कई बार हाईड्रेटेड नहीं होने के चलते लोग यह नहीं समझ पाते कि उन्हें खाने की नहीं बल्कि पानी पीने की जरूरत है और ऐसे में वो कोई भी स्नैक खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। ऐसे में नींबू पानी ना केवल आपको हाईड्रेटेड रखेगा बल्कि आपकी भूख को भी शांत रखेगा, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचेंगे और वजन नहीं बढ़ेगा। 

4. वजन घटाता है नींबू

कुछ स्टडीज के मुताबिक नींबू वजन घटाने में काफी मददगार होता है। अगर सुबह- शाम एक ग्लास हल्के गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से वजन घटता है। बेहतर स्वाद के लिए इसमें थोड़ा था शहद भी मिलाकर पी सकते हैं। 

5. पाचनशक्ति करे बेहतर

नींबू में अधिक मात्रा में एसिड होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने की बजाय फायदा देते हैं। नींबू पेट में अल्सर और क्रैंप्स जैसी परेशानियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है, इसके साथ ही यह पाचनतंत्र को भी बेहतर करता है जिससे खाना जल्दी पचता है। खाना समय से पचेगा तो वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। 

6. बॉडी डिटॉक्स

नींबू पानी शरीर के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यह शरीर को क्लिंज करता है, जिससे वजन कम किया जा सकता है।

कैसे तैयार करें नींबू पानी

नींबू पानी ना केवल आपका वजन घटान में मदद करता है बल्कि सर्दी व फ्लू जैसी बीमारियों से भी बचाता है। आप भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे ऐसे करें तैयार:-

एक नींबू के दो टुकड़े करें। इसके बाद एक बर्तन में पानी हल्का गर्म करें और इसमें नींबू को निचोड़ लें। अगर आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं। 

वर्कआउट और हेल्दी डाईट भी जरूरी

मालूम हो कि नींबू पानी से वजवन घटाने में मदद तो मिलेगी लेकिन अगर आप पूरी तरह फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप रोज थोड़ा वर्कआउट करें। इसके लिए आप  एक्सरसाइज या योगा किसी का भी सहारा ले सकते हैं। साथ ही खुद को जंक फूड से दूर रखें और हेल्दी डाईट लें।