लाइव टीवी

corona virus: कोरोना वायरस से बचाव के लिए हथेलियों की सफाई कैसे करें, WATCH VIDEO

Updated Mar 13, 2020 | 13:50 IST

How to wash hands to protect against corona virus: कोरोना वायरस से बचाव के लिए तमाम एहतियात के बीच एक सावधानी अपने हाथों को धोना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
कोरोना वायरस से बचाव के लिए हथेलियों को कैसे धोए।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस दुनिया के 114 देशों में फैल चुका है और इससे अबतक दुनिया भर में 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि हाथों और हथेलियों की सफाई बेहद जरुरी है। उन्होंने कहा है कि जब भी हम बाहर से आए हथेलियों को अच्छी तरह से साफ करें ताकि अगर कोई कीटाणु हो वो वह साफ हो जाएं। उन्होंने हथेलियों को साफ करने के लिए ये सुझाव दिए है।

  1. हथेलियों के आगे और पिछले हिस्से को अच्छी तरह से साफ करें।
  2. हथेली में आगे को हिस्से को अच्छी तरह धोएं।
  3. हथेली के पिछले हिस्से को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें।
  4. हथेली में उंगलियों के बीच वाले हिस्से को साफ धोना। 
  5. अंगूठे वाला हिस्सा भी अच्छी तरह से साफ करें। 
  6. साबुन नहीं हो तो सैनिटाइजर से साफ करें ।
  7. इस बात का ध्यान रखें कि आप हथेली की सफाई रगड़कर अच्छी तरह से करें।

सैनिटाइजर का इस्तेमाल

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हाथ धोने के लिए इस्तेमाल होने वाले साबुन या सेनिटाइजर में यदि अल्कोहल की मात्रा 60 फीसदी से ज्यादा  है और आप यदि इस तरह के साबुन या सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो संक्रमित होने की संभावना काफी कम हो जाती है। आम तौर पर हाथ की सफाई के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है,पहला कुछ लोग साबुन और पानी से और कुछ लोग हाथ की सफाई के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। 

कितने कागर सैनिटाइजर

सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक यदि कोई अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल करता है तो यह सैनिटाइजर उसके हाथ में मौजूद जर्म्स को तेजी से मार देता है लेकिन यह हर तरह के जर्म्स जैसे कि नोरोवायरस, कुछ परीजीवी और डायरिया पैदा करने वाले जर्म को निष्क्रिय नहीं कर पाता। इसके अलावा सैनिटाइजर्स कीटनाशकों एवं भारी धातुओं वाले नुकसानदायक रसायनों की सफाई पूरी तरह से नहीं कर सकते।