लाइव टीवी

Healthy diet for kids: बच्चों के लिए खाना बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Updated Sep 09, 2022 | 21:03 IST

Healthy diet for kids: बच्चों का खाना बनाते वक्त उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए, ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे और विकास अच्छे से हो। साथ ही ये भी ध्यान देना चाहिए कि वो खाना बच्चे को स्वादिष्ट भी लगे। यहां हम ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों का खाना बनाते वक्त ध्यान में रखना चाहिए।

Loading ...
Healthy diet for small kids
मुख्य बातें
  • बच्चों को मीठे के साथ खिलाएं नमकीन खाना
  • बच्चों के खाने में न डालें मिर्च-मसाला
  • बच्चों के विकास के लिए डाइट में शामिल करें मेथी दाना 

Healthy diet for kids: बच्चों को खाना खिलाना बहुत मुश्किल काम होता है। कई बार वो खेल के चक्कर में खाना नहीं खाते हैं, तो कई बार उन्हें खाने का टेस्ट पसंद नहीं आता है। ऐसे में उनको खाना खिलाने के लिए उनके पीछे-पीछे घूमना पड़ता है, ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे और शारीरिक व मानसिक विकास अच्छे से हो। वैसे, ज्यादातर लोगों को स्पाइसी खाना पसंद होता है। हालांकि, बच्चों को आप इस तरह का खाना नहीं दे सकते हैं, क्योंकि इस तरह का खाना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों का खाना बनाते समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, आइए जानते हैं।

कम नमक का सेवन

बच्चों को अक्सर लोग मीठा खाना देते हैं, ऐसे में बच्चे एक ही तरह के खाने से बोर हो सकते हैं। इसलिए उन्हें कुछ नमकीन खाना भी खिलाएं। हालांकि, यहां ये ध्यान रखें कि खाने में नमक की मात्रा कम बो। इससे बच्चों के शरीर में आयोडीन की जरूरत पूरी होती है। इसके लिए आप बच्चों को नमक वाला दलिया खिला सकते हैं।

Also read: सावधान! फिर सामने आया प्लास्टिक खिलौनो का खतरा, बच्चों के लिए खरीदने से पहले नोट करें ये बातें

मेथी दाना का करें इस्तेमाल

बच्चों के लिए खाना बनाते वक्त मेथी दाने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 15 महीने की उम्र से ज्यादा के बच्चों को मेथी दाना खिलाना चाहिए। इसके लिए आप अंकुरित मेथा दाना और मेथी दाने की सब्जी भी बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also read:Benefits of Pineapple: क्या अनानास बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल? यहां जानें कमाल के फायदे

बच्चों के खाने में गरम मसाला न करें इस्तेमाल

बच्चों के लिए नमकीन खाना बनाते वक्त ध्यान रखें कि उनके खाने में गर्म मसाला न हो, इससे बच्चों के पेट में जलन हो सकती है, साथ ही उनका पेट खराब भी हो सकता है। इसलिए बच्चों के लिए खाना बनाते वक्त ध्यान रखें कि उसमें लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला न हो। 3 साल तक के बच्चे को मिर्च-मसाले वाले डाइट बिल्कुल नहीं देनी चाहिए।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)