लाइव टीवी

Kiwi Fruit Ke Fayde: जबरदस्‍त गुणों वाला है कीवी फ्रूट, कम कैलोरी दे और शरीर को करे मजबूत

अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Jul 27, 2020 | 07:36 IST

Kiwi Fruit Nutrition : अगर आपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर लिया तो बहुत हद तक आप कोरोना से बचाव के लिए तैयार हैं। कीवी फ्रूट को डाइट में शामिल करके आप शरीर को अंदर से मजबूत बना सकते हैं।

Loading ...
Kiwi Fruit Ke Fayde, कीवी फ्रूट के फायदे बताएं
मुख्य बातें
  • कई गुणकारी तत्वों से भरा है कीवी फ्रूट
  • पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है
  • डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में सहायक

आपने कीवी फल के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। यह फल जितना स्वादिष्ट है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है। डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से भी लड़ने में यह फल काम आता। अगर आपने अभी भी कीवी खाना नहीं शुरू किया है तो इस लेख को पढ़ने के बाद जरूर शुरू कर देंगे।

कीवी आपकी सेहत के लिए क्यों जरूरी है ?
वैसे तो सेब से लेकर अनार तक हर फल सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन कीवी इन सबमें एक कदम आगे है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं। इसका नियमित प्रयोग आपको फुर्तीला और स्लिम बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले आवश्यक खनिजों के कारण कैंसर जैसी बीमारी में भी इसका सेवन उपयोगी है।
कोरोनावायरस के इस दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की चर्चा चारों तरफ है। आपको यह जान कर हैरानी होगी के कीवी आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह मानसिक दबाव को भी दूर रखने में सहायक है। साथ ही बैक्टीरिया और वायरस के हमले से भी आपको बचाने में मदद करता है।

Kiwi ke fayde : जानें कीवी के ये फायदे

  1. कीवी का नियमित सेवन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है। इससे आपकी त्वचा में चमक रहेगी और झुर्रियों से भी दूरी बनी रहेगी। 
  2. पेट की गर्मी को कम करने भी यह फल बहुत उपयोगी है। अल्सर जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिला देता है।
  3. इसमें आयरन व फॉलिक एसिड भी होता है अतः गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी स्वर्गीय फल से कम नहीं है।
  4. इसके गुणों की सूची इतनी ही नहीं डायबिटीज़ के मरीजों के लिए कीवी का नियमित सेवन खून में ग्लूकोज़ की मात्रा को कम करता है और औसत बनाए रखता है। 
  5. यदि आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है। हड्डियों में दर्द रहता है तब तो आपको कीवी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

Kiwi Nutrition : कीवी को कौन से तत्व गुणकारी बनाते हैं 
कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। और यह दावा भी गलत नहीं की केले में भी उतना ही पोटेशियम होता है, फिर कीवी ही क्यों? कैलोरी। आज हम खाने में कैलोरी को गिनते हैं इस लिहाज से कीवी फिटनेस फ्रिक की नजर में पहली पसंद है। 
केले के अनुपात कीवी में कैलोरी की मात्रा आधी है। कम कैलोरी होने की वजह से दिल की बीमारी में भी लाभदायक है। यह रक्तचाप को औसत बनाए रखता है। इतना ही नहीं कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। यदि डॉक्टर ने आपको नियमित रूप से विटामिन सी का प्रयोग करने को कहा है तो प्रतिदिन एक पीस कीवी से भी आपका काम चल जाएगा। संतरे की तुलना में इसमें विटामिन सी की मात्रा दोगुनी है।