लाइव टीवी

Benefits of Kesar: जानिए केसर के ये अचूक फायदे, कैंसर,अनिद्रा समेत इन बीमारियों को करता है दूर

Updated Dec 27, 2020 | 12:41 IST

Benefits of Saffron: पीएम नरेंद्र मोदी ने इस साल अपनी आखिरी मन की बात में कश्मीरी केसर का जिक्र किया है। जानिए सेहत के लिए केसर के क्या हैं फायदे...

Loading ...
Kesar
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी ने बताया कि कश्मीरी केसर को GI Tag का सर्टिफिकेट मिला।
  • केसर में खनिज और कार्बनिक यौगिक होता है।
  • सेक्स लाइफ के लिए भी केसर बेहद फायदेमंद है।

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम में कश्मीर के केसर का जिक्र किया है। पीएम मोदी ने बताया कि कश्मीरी केसर को GI Tag का सर्टिफिकेट मिलने के बाद दुबई के एक सुपर मार्किट में इसे लॉन्च किया गया। 
 
भारत में जम्मू कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश में केसर की खेती की जाती है। केसर में खनिज और कार्बनिक यौगिक होता है। ये शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हुए हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

केसर दांत के दर्द से भी राहत देता है। इसके अलावा केसर अनिद्रा जैसी बीमारी से भी आपको छुटकारा देती है। केसर में काफी कैरोटीनोइड होता है, जो ब्लड और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। 

प्रेग्नेंसी के दौरान करता है मदद
महिलाओं की प्रेग्नेंसी के दौरान गैस और सूजन जैसी समस्या होता है। केसर का दूध इन समस्या से छुटकारा देने में काफी मदद करता है। इसके अलावा डिप्रेशन जैसी समस्या को भी हल करता है। 

सेक्स लाइफ के लिए भी केसर बेहद फायदेमंद है। अखरोट वाले दूध में मुनक्का, बादाम और केसर मिलाकर पीने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है।

इन बातों का रखें ध्यान 
केसर का सेवन करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सबसे अहम है कि आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में केसर का सेवन बिल्कुल भी न करें। इससे सिर दर्द, उलटी और मतली, भूख में कमी जैसे साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

दिल की बीमारी के मरीज को केसर के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा बाइपोलर डिसऑर्डर से प्रभावित लोग और प्रग्नेंट महिलाएं केसर का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।