लाइव टीवी

Makhana Health Benefits: मखाने खाने के हैं ये फायदे, ब्लड शुगर से लेकर वेट लॉस तक में करेगा मदद

Updated Aug 25, 2022 | 06:12 IST

How to include Makhana in breakfast: अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो मखाने को अपने डाइट प्लान में नियमित रूप से शामिल करें। मखाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

Loading ...
मखाना खाने के फायदे
मुख्य बातें
  • मखाना कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत माना गया है
  • इसके सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है
  • यह पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, इसलिए ज्यादातर लोग व्रत में इसका सेवन करते हैं

Makhana Benefits For Health: व्रत के दौरान मखाने का खूब इस्तेमाल किया जाता है। मखाने की खीर, फ्राई मखाना लोग खूब बनाकर खाते हैं। मखाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सिर्फ व्रत के दौरान ही नहीं बल्कि ब्रेकफास्ट में सुबह खाली पेट इसका सेवन जरूर करना चाहिए। मखाना कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत माना गया है। इसके सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है। यह पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, इसलिए ज्यादातर लोग व्रत में इसका सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप अपने डाइट प्लान में रोजाना मखाना शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बेहतर होगा। यह ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल करने में मदद करता है और जिससे आसानी से बढ़ता वजन कम किया जा सकता है। मखाने में कैलशियम, मैग्निशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे हमारी हड्डियां भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं सुबह के नाश्ते में मखाना खाने के फायदे।

Also Read- Healthy Liver Tips: फिट लिवर से आप जिएंगे लॉन्ग हेल्दी लाइफ, चलिए जानते हैं कैसे रखें इसे फाइन

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल ( Makhana Benefits)

मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिस वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। डायबिटीज रोगियों को नियमित रूप से रोजाना मखाने का सेवन करना चाहिए।

हार्ट को रखता है हेल्दी

मखाना दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। मखाने के सेवन से हृदय संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और यह बीपी को भी नियंत्रित करता है।

Also Read- Cardamom For Headache: हरी इलायची के पेस्ट से मिलता है सिर दर्द से आराम, ऐसे करें इस्तेमाल

वजन होता है कम

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो अपने डाइट में तुरंत मखाना शामिल कर दें। मखाने में प्रोटीन और फाइबर के पोषक तत्व शामिल होते हैं जो वेट लॉस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)