लाइव टीवी

Medical Test: बचाना चाहते हैं अगर शादीशुदा जिंदगी, तो सात फेरों से पहले जरूर करवाएं ये मेडिकल चेकअप

Updated Mar 25, 2019 | 14:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Medical tests before marriage: शादी के पवित्र बंधन में बंधने से पहले कुंडली मिलाने की बजाय अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं। यहां जानें शादी से पहले कौन-कौन से टेस्ट करवाने जरूर हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Medical tests before marriage

भारतीय समाज में शादी से पहले लड़का और लड़की की कुंडली मिलाने की परंपरा है। माना जाता है कि यदि दोनों की कुंडली मिल गयी तो सब ठीक और शादी पक्की। लेकिन शादी से पहले लड़का और लड़की के स्वास्थ्य के बारे में बात करने का ख्याल किसी के दिमाग में नहीं आता है। इसलिए आप खुद जागरूक बनें और रूढ़िवादी सोच को दरकिनार कर शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधने से पहले एक बार अपने पार्टनर की मेडिकल हिस्ट्री जरूर जान लें या संभव हो तो आप दोनों कुछ मेडिकल टेस्ट कराकर अपने स्वास्थ्य के बारे में आश्वस्त हो जाएं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपके शरीर में खून की कमी है अर्थात आपको एनीमिया की समस्या है और शादी के बाद यदि आपकी पार्टनर भी एनीमिया से ग्रस्त पायी गई तो जन्म लेने वाले बच्चे को थैलेसीमिया हो सकता है। इसलिए शादी के पवित्र बंधन में बंधने से पहले कुंडली मिलाने की बजाय अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं।

सात फेरों से पहले जरूर करवाएं ये मेडिकल चेकअप

शादी से पहले कौन-कौन से टेस्ट कराएं
शादी से पहले अपना और अपने पार्टनर दोनों के स्वास्थ की जांच कराएं। आप दोनों एनीमिया, ब्लड ग्रुप, आरएच फैक्टर, थॉयराइड, हेपेटाइटिस, एसटीडी, सिफलिस, एड्स सहित कई अन्य टेस्ट करवा सकते हैं। एक बार स्वास्थ्य की जांच हो जाने पर उसी के आधार पर अन्य टेस्ट कराने के बारे में आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं। आइये विस्तार से जानें कि शादी से पहले आपको कौन से टेस्ट कराने जरूरी हैं।

HIV टेस्‍ट
यौन संबंध बनाने से एचआईवी एड्स, हेपेटाइटिस बी, एसटीडी सहित कई अन्य बीमारियां फैलती हैं। इसलिए संभव हो तो शादी से पहले एक बार जांच कराकर यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पार्टनर का यौन स्वास्थ्य ठीक है कि नहीं।

थैलेसीमिया टेस्‍ट
यह एक ऐसा टेस्ट है जिसमें थेलेसीमिया जीन का पता लगाया जाता है। थैलेसीमिया एक आनुवांशिक बीमारी है और इसमें लाल रक्त कोशिकाएं लगातार नष्ट होती रहती हैं जिसके कारण व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती है। यदि पति पत्नी दोनों एनीमिया से पीड़ित हैं तो उनके बच्चे को थैलेसीमिया हो सकता है।

स्‍क्रीनिंग फॉर क्रॉनिक डिजीज
शादी से पहले किडनी की समस्या, उच्च रक्तचाप और डायबिटीज जैसे रोगों का पता लगाने के लिए एक बार जांच करा लेना चाहिए।

फर्टिलिटी टेस्‍ट
शादी से पहले यह टेस्ट कराने पर पता चल जाता है कि प्रजनन क्षमता ठीक है या नहीं। पुरुष में स्पर्म की संख्या कम है या सामान्य। शादी के बाद महिला को बांझपन की समस्या का सामना न करना पड़े और शादीशुदा जीवन में कोई अड़चन न आये इसलिए शादी से पहले ही फर्टिलिटी टेस्ट करा लेना चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।