लाइव टीवी

Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो दिन में पिएं 2 कप ग्रीन टी, चंद दिनों में कम हो जाएगा वजन

Updated Mar 25, 2019 | 16:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Green Tea Health Benefits: रिसर्च से पता चला है कि ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। डाइट में हर रोज 2-3 कप ग्रीन टी पीने से इंसान फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकता है।

Loading ...
Benefits of green Tea

Benefits of drinking Green Tea: दुनिया भर में सबसे ज्यादा पीने वाली चीजों में से एक, ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। चाय, विशेष रूप से ग्रीन टी प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने में मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी को पीने से लोगों के कई किलो कम होते हैं और ये पेट की चर्बी पिघलाने में भी मदद करता है।

ग्रीन टी में कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो बॉडी के एक्सेस चर्बी को पिघलाते हैं, वजन कम करने में मदद करते है, और कई अलग-अलग तरीकों से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप वेट लॉस के लिए सिर्फ ग्रीन टी पर निर्भर करें और एक्सरसाइज छोड़ दें। सच तो ये है कि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का कॉम्बिनेशन फॉलो कर आप फिट बॉडी पा सकते हैं। बेस्ट रिजल्ट के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के तौर पर करें।  

वजन कम करने के लिए प्रति दिन कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए?

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का लाभ पाने के लिए आपको प्रति दिन 2-3 कप ग्रीन टी पीना जरूरी है। यह अनुमान लगाया जाता है कि 1 कप ग्रीन टी में लगभग 120 से 320 मिलीग्राम कैटेचिन और 10 से 60 मिलीग्राम कैफीन होता है।  

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी ऐसे बनाएं और पिएं-

ग्रीन टी का सेवन लगभग हर जगह किया जाता है और इसे आसानी से अपने वजन घटाने के आहार में शामिल किया जा सकता है। ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य लाभ के साथ जुड़ा हुआ है जिसका मतलब है कि इसका लाभ शरीर के एक्सट्रा चर्बी और मोटापा घटाने में मदद करता है। लेकिन याद रखें, जब आप लाभ की बात करते हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे कैसे तैयार कर रहे हैं। शायद, हर कैलोरी की गिनती विशेष रूप से तब होती है, जब आप स्लिम होने की कोशिश कर रहे होते हैं।

आप अपनी ग्रीन टी में मिठास (जैसे चीनी, शहद, दूध या क्रीम) का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे आपको वेट लॉस में कोई मदद नहीं मिलेगी। 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच क्रीम डालकर आप अपने बहुत कम कैलोरी वाले ग्रीन टी में कैलोरी को कुछ 86 कैलोरी तक बढ़ा देते हैं। सादे ग्रीन टी के एक कप में केवल 2 कैलोरी होती है जो आपके वेट लॉस प्लान के लिए बिलकुल सही च्वाइस है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।