लाइव टीवी

Men's Health: लहसुन और शहद के सेवन से पुरुषों को होता है कमाल का फायदा, आज से ही करें ये काम

Updated May 29, 2020 | 16:43 IST

Men's health tips: लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से पुरुषों के सेहत के साथ-साथ उनकी सेक्स लाइफ में भी लाभ पहुंचाता है। जानते हैं लहसुन और शहद का सेवन करने से पुरुषों के सेहत पर कैसा प्रभाव पड़ता है-

Loading ...
पुरुषों के सेहत के लिए लहसुन और शहद
मुख्य बातें
  • लहसुन और शहद के सेवन से पुरुषों को होता है कमाल के फायदा
  • लहसुन और शहद का सेवन पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है
  • केवल पुरुषों के सेहत के लिए ही नहीं उनके सेक्स लाइफ को भी दुरुस्त बनाता है

लहसुन और शहद का सेवन पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से पुरुषों के सेहत के साथ-साथ उनकी सेक्स लाइफ में भी लाभ पहुंचाता है। हर घर में लहसुन और शहद पाए जाते हैं लेकिन इसका सेहत में इस्तेमाल शायद ही हर किसी को मालूम होगा। आम तौर पर छोटी-मोटी बीमारियों सर्दी जुकाम में और ब्यूटी टिप्स के लिए तो शहद का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन पुरुषों के लिए ये कमाल की चीज है।

अब आप सोच रहे होंगे लहसुन और शहद में ऐसा कौन सा गुण पाया जाता है जो उनके सेहत को फायदा पहुंचा सकता है, तो हम आपको बता दें कि लहसुन में एलिसिन नामक गुण पाया जाता है वहीं शहद में एंटीऑक्सीडेंट का गुण ये दोनों पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं। इसी कारण इन दोनों का एक साथ सेवन करने से उनके स्वास्थ्य पर और उनके शरीर पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ये है लाभ 

कभी-कभी सेक्स लाइफ भी सही नहीं रहने से उनकी शादीशुदा जिंदगी पर इसका असर पड़ता है ऐसे में यदि पुरुष नियमित तौर पर शहद और लहसुन का एक साथ सेवन करें तो ये उनकी इस तरह की सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है।

कई बार पुरुषों के अंदरुनी शारीरिक हिस्सों में फंगल इंफेक्शन की शिकायत होती है। ऐसे में लहसुन और शहद का सेवन उन्हें इस परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद कर सकता है। यह शरीर के अंदर मौजूद कोशिकाओं को इतना मजबूत बनाते हैं के वे हानिकारक बैक्टीरिया को शरीर पर हमला करने से रोकने में सक्षम हो जाते हैं।

इसके अलावा उनमें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है लेकिन लहसुन और शहद के नियमित सेवन से ये खतरा भी कम हो जाता है। 

कैसे करें सेवन

4 से 5 कली लहसुन की लेकर उसे भून लें इसके बाद उसे आप शहद के साथ मिलाकर खा लें। हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार यह काम जरूर करें। आपको कुछ ही दिनों में अपने सेहत पर इसका असर देखने को मिलने लगेगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)