लाइव टीवी

N95 Mask Checklist: सावधान! कहीं आप नकली एन95 मास्‍क तो नहीं खरीद रहे, जानें कैसे करें इसकी पहचान और जांच

Updated Feb 01, 2022 | 06:26 IST

N95 face Mask original: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि एन95 कोरोना से बचाव के लिए अधिक सुरक्षा की गारंटी देता है। बाजार में नकली एन95 मास्क के मामले भी सामने आ रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं असली एन95 मास्क की पहचान।

Loading ...
एन95 मास्क कैसे करें चेक
मुख्य बातें
  • ओमीक्रोन के बाद नियो-कोव ने मचाया दुनियाभर में तहलका।
  • एन95 अन्य मास्क की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक देता है सुरक्षा की गारंटी।
  • ध्यान दें नकली एन95 मास्क पर TC यानी टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कोड अंकित नहीं होता।

How to check original N95 Mask: दुनियाभर में ओमीक्रोन का खतरा अभी कम नहीं हुआ था कि कोरोना वायरस के नये वेरिएंट नियो कोव (Neo-Cov) ने लोगों की चिंता और भी बढ़ा दी है। हाल ही में चीन के वैज्ञानिकों ने सनसनीखेज दावा करते हुए बताया कि कोराना का नया वेरिएंट निवो कोव ने दक्षिण अफ्रीका में दस्तक दे दिया है, जो अब तक कोरोना के अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक और जानलेवा है। वुहान युनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ बायोफिजिक के वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट डेल्टा वायरस और ओमीक्रोन से कई गुना अधिक खतरनाक है।

ऐसे में एक बार फिर फेस मास्क को लेकर लोग सजग हो गए हैं, फेस मास्क कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय है। बाजार में इस दौरान कई तरह के मास्क मिल रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि एन95 (N95) कोरोना से बचाव के लिए सबसे कारगार उपाय है। अमेरिकन कॉन्फ्रेंस ऑफ गवर्नमेंटल इंडस्ट्रियल हाईजीनिस्ट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक एन95 कोरोना से बचाव के लिए 70 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी देता है। इस चीज का फायदा उठाते हुए बाजार में व ऑनलाइन धड़ल्ले से नकली एन95 मास्क की बिक्री हो रही है। ऐसे में असली असली एन95 मास्क का पता लगाना काफी मुश्किल हो गया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको असली एन95 मास्क की पहचान बताएंगे।

क्‍या Corona का माइल्ड संक्रमण भी फेफड़े को पहुंचा सकता है नुकसान

What Is N95 Mask, क्या होता है N95 मास्क

एन95 अन्य मास्क की तुलना में थोड़ा महंगा होता है, लेकिन कोरोना के खिलाफ अधिक सुरक्षा की गारंटी देता है। इसमें ना चिपकने वाला कपड़ा और फिल्टर कपड़े की करीब 5 से 6 लेयर्स होती हैं, जो इसे अन्य मास्क की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार इसमें एयरबोर्न पार्टिकल्स अंदर नहीं जा पाता और यह चेहरे से चिपक कर अच्छी तरह फिट हो जाता है। बता दें इसमें एक्टिवेटिड कार्बन की एक लेयर लगी होती है और इसके ऊपर ना चिपकने वाला कपड़ा लगा होता है, जो वायरस से आपको दूर रखता है।

Corona Vaccine: कोरोना से रिकवरी के कितने दिन बाद लगेगी वैक्सीन डोज

चार प्रकार का होता है N95 मास्क

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एन95 मास्क चार प्रकार का होता है। पहला रेगुलर एन-95 मास्क, इसका इस्तेमाल ऑफिस या डेली यूज के लिए किया जा सकता है, दूसरा वॉशेबल एन95 मास्क, इसे आप बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि तीसरा एन95 मास्क बच्चों के लिए आता है, इसे बार बार धोया नहीं जा सकता और चौथा बच्चों के लिए रियूजेबल मास्क होता है, इसे धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

How To Check Original N95 Mask, कैसे करें असली मास्क की पहचान

  1. यदि आप ऑनलाइन एन95 मास्क की खरीदारी कर रहे हैं तो इसके ब्रैंड का नाम सीडीसी इंडेक्स पर चेक करें। यहां पता चल जाएगा कि इसे NIOSH ने अप्रूव किया है या नहीं।
  2. मास्क पर संक्षिप्त अक्षरों में NIOSH प्रिंट होना चाहिए, इससे पता चलता है कि मास्क को सीडीसी से स्वीकृति मिली है। यदि मास्क पर एनआईओएसएच का प्रिंट नहीं है तो यह नकली है, ऐसे मास्क भूलकर भी ना खरीदें।
  3. नकली मास्क पर NIOSH प्रिंट में स्पेलिंग एरर होता है।
  4. नकली एन95 मास्क की फिटिंग लूज होती है, मास्क में हवा पास होने की जगह है तो यह नकली है। क्योंकि एन95 मास्क की फिटिंग एकदम चुस्त होती है, यह नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लेता है।
  5. मास्क पर एक अल्फा न्यूमेरिक मॉडल छपा होना चाहिए।
  6. नकली मास्क पर TC यानी टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कोड अंकित नहीं होता।
  7. फैंसी कपड़ों से बने एन95 मास्क नकली होते हैं।
  8. इसके अलावा ऑनलाइन मास्क खरीदते समय इसका रिव्यू अच्छी तरह पढ़ लें, पॉजिटिव के साथ निगेटिव रिव्यू अवश्य पढ़ें। इससे प्रोडक्ट की खामियों का पता चलता है।


Covid test at home : कोव‍िड-19 होम टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कैसे करें

N95 Mask Price, एन95 मास्क की सही कीमत

रेगुलर एन95 मास्क की कीमत 200 से 300 रुपये के बीच होती है, वॉशेबल एन95 मास्क की कीमत 250 से 450 रुपये होती है। बच्चों के एन95 मास्क की कीमत 150 से 250 रुपये होती है, जबकि बच्चों के वॉशेबल मास्क की कीमत 250 से 300 रुपये के बीच होती है। इससे अधिक कीमत पर एन95 मास्क ना खरीदें।

ऐसे करें एन95 की पहचान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार असली एन95 की पहचान चश्मा लगाकर किया जा सकता है। इसके लिए चश्मा लगाकर एन95 मास्क पहनें और मुंह से भाप छोड़ें। यदि चश्में में धुंधलापन आ जाता है तो मास्क नकली है। क्योंकि एन95 मास्क में 5 से 6 लेयर्स होते हैं और यह अच्छी तरह चुस्त होता है यानी इससे नाक और मुंह अच्छी तरह ढक जाता है।